APL परिवारों की राशन सबसिडी खत्म करने पर हैरान हुए वीरभद्र, सरकार को दी ये सलाह

Friday, May 15, 2020 - 12:43 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सरकार के सार्वजनिक वितरण प्रणाली से एपीएल परिवारों को सबसिडी के सस्ते राशन से बाहर करने के निर्णय पर हैरानी जताई है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से आम लोगों के जीवन पर विपरीत और व्यापक असर पड़ेगा। आज देश आर्थिक मंदी के साथ-साथ कोरोना महामारी से लड़ रहा है, ऐसे में बढ़ती महंगाई से आम जनता को राहत दी जानी चाहिए न कि उन पर महंगाई थोपनी चाहिए।

पूर्व कांग्रेस सरकार में शुरू व्यवस्था आज टूटती नजर आ रही

उन्होंने कहा कि प्रदेश में आधे से ज्यादा लोग मध्यम वर्ग परिवार के ही हैं। लोग खेतीबाड़ी, बागवानी या फिर छोटा-मोटा कारोबार करके अपना व अपने परिवार की गुजर-बसर कर रहे हैं। प्रदेश में पूर्व कांग्रेस सरकार ने देश में बढ़ती महंगाई व प्रदेश के लोगों की आर्थिकी को देख कर ही डिपुओं के माध्यम से सस्ता अनाज देने की एक बड़ी व्यवस्था शुरू की थी। इसके लिए उनकी सरकार ने हमेशा ही उचित बजट का प्रावधान भी किया, लेकिन आज यह व्यवस्था कहीं न कहीं टूटती सी नजर आई है।

सरकार को दी सलाह

वीरभद्र सिंह ने सरकार को केंद्र से फैसले पर पुनर्विचार करने और विशेष आर्थिक मदद की मांग करने के साथ ही धन का पूरा सदुपयोग करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि लोगों पर इस समय न तो किसी भी प्रकार टैक्स लगना चाहिए और न ही उनसे कोई वसूली की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस समय देश गंभीर चुनौतियों से गुजर रहा है, ऐसे में लोगों के साथ किसी प्रकार का भेदभाव न हो।

Vijay