विधानसभा के शीतकालीन सत्र में भाग नहीं लेंगे Ex CM वीरभद्र सिंह, यह है बड़ी वजह

Tuesday, Dec 03, 2019 - 10:41 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): धर्मशाला में आगामी 9 दिसम्बर से शुरू होने जा रहे हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र में पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह भाग नहीं लेंगे। वीरभद्र सिंह पिछले कुछ समय से अस्वस्थ चल रहे थे। हालांकि अब उनके स्वास्थ्य में काफी सुधार है लेकिन सर्द मौसम को देखते अभी उनका शीतकालीन सत्र में भाग लेने का कोई कार्यक्रम नहीं है। उनका अनुपस्थित रहना सतारु ढ़ भाजपा के लिए राहत देने वाली खबर है। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह देश के वरिष्ठतम नेताओं में से एक है। उनकी मौजूदगी में पक्ष-विपक्ष के नेताओं को बहुत कुछ सीखने को मिलता है। फिर भी सत्तापक्ष के लिए उनका सत्र में भाग न लेना राहत भरी खबर है, जिससे विपक्ष को घेरने में आसानी रहेगी। इसी तरह विपक्ष को भी अपनी रणनीति बनाने में उनका सहयोग नहीं मिल पाएगा।

वीरभद्र सिंह ने कई बार दीवार की तरह खड़े रहकर स्थिति को संभाला 

कई बार सदन के भीतर देखा गया कि जब सत्तापक्ष ने विपक्ष को घेरने का प्रयास किया तो वीरभद्र सिंह ने दीवार की तरह खड़े रहकर स्थिति को संभाला है। उनका विरोध करने की हिमाकत भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में भी नहीं है। सदन में जब विपक्ष में बिखराव की स्थिति नजर आने लगती है तो ऐसे में वीरभद्र सिंह ही उनका मार्गदर्शन करते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री के पुत्र एवं शिमला ग्रामीण से विधायक विक्रमादित्य सिंह ने संपर्क करने पर कहा कि अभी तक वीरभद्र सिंह के शीतकालीन सत्र में भाग लेने का कार्यक्रम नहीं है।

नए विधायकों को भी उदाहरण

वीरभद्र सिंह सदन के नए सदस्यों के लिए भी उदाहरण हैं। एक तो वह समय के पाबंद हैं और दूसरे वह सदन के भीतर सबसे अधिक समय बिताते हैं। विरोधी पक्ष भी उनके इस जज्बे को सलाम करता है। 

सत्ताधारी दल को घेरने की तैयारियों में जुटा विपक्ष

शीतकालीन सत्र में सत्ताधारी दल को घेरने के लिए कांग्रेस रणनीति बनाने में जुट गया है। इसके तहत कानून-व्यवस्था, इन्वैस्टर मीट, स्कूली वर्दी, महंगाई, बेरोजगारी सहित अन्य मुद्दों पर विपक्ष सरकार को घेरने का प्रयास करेगा।

Vijay