हर घर होगा रोशन, मुख्यमंत्री रोशनी योजना में फ्री मिलेगा बिजली कनैक्शन

Wednesday, Nov 27, 2019 - 01:22 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश में अब हर घर रोशन होगा । प्रदेश में मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत पात्र लोगों को बिजली बोर्ड फ्री बिजली कनैक्शन देगा। यही नहीं बोर्ड घरों तक बिजली तार का खर्चा भी खुद उठाएगा। फ्री कनैक्शन लगाने को लेकर बोर्ड ने 5 शर्तें रखी हैं लेकिन उपभोक्ता को इन पांच शर्तों में से 1 शर्त ही पूरी करनी होगी। यदि प्रदेश के किसी भी जिले के गांव में शहर में यदि बिजली वोल्टेज को लेकर समस्या या फिर अभी तक बिजली कनैक्शन नहीं है तो इस योजना के तहत बिजली कनैक्शन ले सकता है।

बिजली बोर्ड की पांच शर्तों में पहली शर्त यह है कि परिवार के सभी खातों से प्राप्त वाॢषक आय 35 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। दूसरी शर्त यह है कि घर का विद्युत लोड 2 किलोवाट से कम होना चाहिए। तीसरी शर्त यह है कि परिवार का चयन बी.पी.एल परिवारों की सूची में होना चाहिए। चौथी शर्त में परिवार अंत्योदय अन्न योजना के तहत आना चाहिए। वहीं पांचवीं व अंतिम शर्त यह है कि परिवार का चयन प्राथमिकता परिवार सूची में होना चाहिए। मुख्यमंत्री रोशनी योजना के तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों में अब तक 100 से अधिक उपभोक्ताओं को यह फ्री बिजली कनैक्शन मिल चुके हैं। इन बिजली कनैक्शन में 2 किलोवाट से अधिक बिजली वोल्टेज दी गई है। जिससे लोगों के घरों में अच्छी रोशनी हो रही है, जबकि पहले बिजली की कम वोल्टेज घरों में थी।

बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड के पास आवेदन आ रहे हैं उन घरों में भी जल्द ही कनैक्शन लगा दिए जाएंगे। योजना के तहत फ्री कनैक्शन के साथ अस्थाई कनैक्शन भी बिजली बोर्ड तुरंत दे रहा है। वहीं अस्थाई कनैक्शन के लिए सभी झंझट भी बोर्ड ने खत्म कर दिए हैं। यदि किसी व्यक्ति ने अस्थाई बिजली कनैक्शन लेना है तो उसे सिर्फ ए एंड ए फार्म, अपना पहचान प्रमाण पत्र और परिसर में स्वामित्व या अधिकार प्रमाण पत्र होना जरूरी है।

Edited By

Simpy Khanna