हिमाचल के इस जिले में 400 करोड़ की लागत से स्थापित होगा एथेनॉल संयंत्र

Wednesday, Jul 13, 2022 - 10:37 PM (IST)

पैट्रोल के दाम कम करने में मिलेगी मदद, 300 युवाओं को मिलेगा रोजगार
शिमला (कुलदीप):
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में जल्द 400 करोड़ रुपए की लागत से एथेनाॅल संयंत्र स्थापित होगा। उद्योग विभाग इस संयंत्र के लिए चिन्हित स्थान तक सड़क पहुंचाएगा। एथेनाॅल संयंत्र की स्थापना से जहां पैट्रोल के दाम नियंत्रित करने में मदद मिलेगी, वहीं प्रदूषण भी कम होगा। इस निवेश से करीब 300 बेरोजगार युवाओं को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। हिंदोस्तान पैट्रोलियम ने गत वर्ष जून माह में ऊना में एथेनाॅल संयंत्र स्थापित करने में दिलचस्पी दिखाई थी। देश और प्रदेश में एथेनॉल संयंत्र स्थापित करने का उद्देश्य बायो ईंधन एथेनाॅल के उत्पादन को बढ़ावा देना है। इससे विदेशों से पैट्रोल के आयात पर होने वाले खर्च में कमी आएगी। इस तरह सरकार का प्रयास है कि वर्ष, 2025-26 तक देश में खपत होने वाले कुल पैट्रोल के साथ 20 फीसदी एथेनाॅल को मिलाया जाए। 

हिंदोस्तान पैट्रोलियम को उपलब्ध करवाई जाएगी 70 एकड़ भूमि 
एथेनाॅल संयंत्र के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से हिंदोस्तान पैट्रोलियम को 70 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए अधिकांश भूमि का चयन कर लिया गया है। इस संयंत्र के लिए कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना व बिलासपुर के किसानों से मक्की व धान की खरीद होगी। इसके अलावा पंजाब के होशियारपुर व रूपनगर जिलों के किसानों से भी मक्की व धान की खरीद की जाएगी, जिसका उपयोग संयंत्र में एथेनाॅल बनाने के लिए किया जाएगा। राज्य में 400 करोड़ रुपए की लागत के एथेनाॅल संयंत्र स्थापित करने से हर साल एसजीएसटी के तौर पर 20 करोड़ रुपए से अधिक की आय होगी।

सड़क निर्माण के बाद स्थापित होगा संयंत्र
उद्योग विभाग की तरफ से एथेनाॅल संयंत्र के लिए चिन्हित भूमि तक सड़क पहुंचाई जाएगी। सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ङ्क्षहदोस्तान पैट्रोलियम इस स्थान पर एथेनाॅल संयंत्र की स्थापना करेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay