विश्व जल दिवस के मौके पर Environment व Wild Life Film Festival का हुआ आयोजन(Video)

Friday, Mar 22, 2019 - 04:30 PM (IST)

शिमला(योगराज): पुरे दुनिया में आज विश्व जल दिवस पर विश्व के सभी विकसित देशों में स्वच्छ एवं सुरक्षित जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर मंथन किया जाता है। शिमला में भी राज्य परिषद विज्ञान, प्रौद्योगिकी और पर्यावरण द्वारा दो दिवसीय पर्यावरण और वाइल्ड लाइफ फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया गया। जिसमें हिमकोस्ट के निदेशक डीसी राणा बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

फेस्टिवल में स्कूली बच्चों को पानी के संरक्षण और पर्यावरण संबंधी 20 डॉक्यूमेंट्री दिखाईजाएगी । दो दिन तक चलने वाले फेस्टिवल में स्कूली बच्चों के साथ पर्यावरण संबंधी समस्याओं पर चर्चा के बाद समाधान भी ढूंढने के प्रयास किया जाएगा। फिल्म फेस्टिवल में लोगों के बीच में जल संरक्षण का महत्व साफ पीने योग्य जल का महत्व को बताना है। राणा ने बताया कि जल दिवस पर शिमला क्ले स्कूलों के 1600 बच्चो को 20 लघु फिल्में दिखाई जा रही है। दो दिन तक स्कूली बच्चों को पानी के संरक्षण,पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन के साथ ही वन संरक्षण पर भी फिल्में दिखाई जाएगी।

जिससे वे भविष्य में अपनी जिंदगी में इसका सदुपयोग कर सके। वहीं फेस्टिवल में फिल्म आयोजित करने वाले सीएमआरएस संस्था दिल्ली के ट्रस्टी नरेंद्र यादव ने बताया कि स्कूली बच्चों को जहां पर्यावरण ,पानी और जलवायु परिवर्तन से होने वाली समस्याओं के बारे में बताया जाएगा। वहीं इन समस्याओं के समाधान पर भी चर्चा की जाएगी।

kirti