B.Ed की प्रवेश परीक्षा 1 जून को, जानिए कितनी बढ़ी फीस

Sunday, May 05, 2019 - 03:33 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) दो वर्षीय बी.एड. कोर्स की प्रवेश परीक्षा 1 जून को आयोजित करेगा। यह प्रवेश परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी। बी.एड. कोर्स में दाखिले के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने प्रोस्पैक्टस जारी कर दिया है। प्रोस्पैक्टस विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया है। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विश्वविद्यालय के एडमिशन पोर्टल पर लिंक उपलब्ध करवा दिया है। बी.एड. कोर्स की प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन की फीस में हल्की वृद्धि हुई है। सामान्य, ओ.बी.सी. और उनकी सब कैटेगरी के लिए फीस में बीते वर्ष की तुलना में इस बार 100 रुपए की वृद्धि हुई है। इसके अलावा एस.सी./एस.टी. व आई.आर.डी.पी. वर्ग के लिए बीते वर्ष की तुलना में इस बार 50 रुपए की वृद्धि हुई है। 

इस बार बी.एड. की प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए सामान्य, ओ.बी.सी. और उनकी सब कैटेगरी के लिए 1000 रुपए फीस निर्धारित की गई है जबकि एस.सी./एस.टी. व आई.आर.डी.पी. वर्ग के लिए 500 रुपए फीस निर्धारित की गई है। फीस ऑनलाइन जमा करवानी होगी। बी.एड. की प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए 21 मई तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके बाद पात्र उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड 25 मई को जारी होंगे। एडमिट कार्ड वैबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे, जहां से उम्मीदवार डाऊनलोड कर सकेंगे। बी.एड. की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित करने की टैंटेटिव तिथि 10 जून तय की गई है।

इसके बाद मैरिट सूची की टैंटेटिव तिथि 18 जून रखी गई है और काऊंसलिंग शैड्यूल जारी करने की टैंटेटिव तिथि 24 जून रखी गई है। हिमाचल प्रदेश में स्थित पात्र निजी बी.एड. कालेजों के अलावा विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग व राजकीय कालेज ऑफ एजुकेशन धर्मशाला में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलेगा। हिमाचल प्रदेश के बोनाफाइड विद्यार्थियों के लिए 85 प्रतिशत सीटें रखी गई हैं जबकि 15 प्रतिशत सीटें अन्य राज्यों के विद्यार्थियों के लिए रखी गई हैं। जम्मू-कश्मीर के विद्यार्थी भी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

छात्रों से पूछे जाने वाले प्रश्नों को 5 भागों में बांटा

बी.एड. की प्रवेश परीक्षा के दौरान छात्रों से पूछे जाने वाले प्रश्नों को 5 भागों में बांटा गया है। प्रथम भाग में उम्मीदवारों से सामान्य ज्ञान के 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। सामान्य ज्ञान मेें मुख्य रूप से भारत व हिमाचल प्रदेश से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे भाग में उम्मीदवारों से लैंगवेज व कंप्रीहैंशन (हिन्दी व अंग्रेजी) के कुल 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। तीसरे भाग में उम्मीदवारों से लोजिकल रीजनिंग के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। चौथे भाग में उम्मीदवारों से शिक्षा पर कमीशन व कमेटियों से जुड़े ज्ञान से संबंधित 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। 5वें व अंतिम भाग में उम्मीदवारों से टीचिंग एप्टीच्यूड व एटीटियूड पर 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।

150 अंकों की होगी बी.एड. की प्रवेश परीक्षा

बी.एड. की प्रवेश परीक्षा 150 अंकों की होगी। इस प्रवेश परीक्षा में छात्रों से 150 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न मल्टीपल चॉयस होंगे। प्रत्येक प्रश्न का एक अंक होगा। इस परीक्षा में नैगेटिव मार्किंग नहीं होगी। बी.एड. की प्रवेश परीक्षा के लिए छात्र-छात्राओं को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। इस समय अवधि में छात्रों को प्रश्न पत्र में पूछे सवालों के जवाब देने होंगे। बी.एड. में प्रवेश मैरिट के आधार पर दिया जाएगा और मैरिट के लिए क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे। यानी प्रवेश परीक्षा में 150 में से कम से कम 53 अंक हासिल करने होंगे। एस.सी./एस.टी./ओ.बी.सी./शारीरिक अक्षम वर्ग के उम्मीदवारों के लिए मैरिट के लिए क्वालीफाई करने के न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक रखे गए हैं, यानी इन वर्ग के उम्मीदवारों को 150 में से 45 अंक हासिल करने होंगे।

Ekta