पूर्व कर्मचारी ने वाहनों का बिलिंग डाटा किया डिलीट, कंपनी को 60 लाख का नुक्सान

Thursday, Aug 08, 2019 - 10:58 AM (IST)

शिमला (राक्टा): जिला कांगड़ा स्थित जे.के.आर. मोटर प्राइवेट लिमिटेड को एक पूर्व कर्मचारी के कारनामे से 60 लाख का नुक्सान हुआ है। आरोप है कि जिला हमीरपुर भोरंज निवासी संजीव कुमार ने कंपनी की वैबसाइट को अनाधिकृत तरीके से एक्सैस किया और कंपनी के बिलिंग डाटाबेस से गाडिय़ों की मार्च, 2019 की बिलिंग को डिलीट कर दिया। ऐसे में 68 वाहनों का डाटा डिलीट होने से कंपनी को करीब 60 लाख का नुक्सान हुआ। 

इस पूरे मामले को लेकर जे.के.आर. लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक जोगेंद्र गोयल ने राज्य साइबर क्राइम थाना में शिकायत दर्ज करवाई थी। ऐसे में छानबीन के दौरान पाए गए साक्ष्यों के आधार पर बीते दिनों उक्त पूर्व कर्मचारी को जांच टीम ने आई.टी. एक्ट की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत गिरफ्तार किया। मामले की जांच उप पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम थाना नरवीर ठाकुर ने अमल में लाई। 

जांच में पाया गया कि पूर्व में कार्यरत कर्मचारी ने अपने मोबाइल फोन से कंपनी की वैबसाइट को अनधिकृत तरीके से एक्सैस किया तथा कंपनी बिलिंग के डाटाबेस से वाहनों की मार्च, 2019 की  बिलिंग को डिलीट कर दिया। जांच टीम ने इस कार्य के लिए प्रयोग में लाए गए मोबाइल फोन को भी कब्जे में लिया है। ए.डी.जी. सी.आई.डी. अशोक तिवारी के अनुसार साइबर क्राइम का एक बड़ा कारण स्मार्ट फोन का गलत इस्तेमाल भी है। कई बार लोग बिना सोचे-समझे साइबर अपराधियों द्वारा भेजे जाने वाले लिंक को क्लिक कर देते हैं, जिससे वे उनके आसानी से शिकार बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि 60 प्रतिशत से भी ज्यादा साइबर क्राइम स्मार्ट फोन से हो रहे हैं। ऐसे में जागरूक होना आवश्यक है। 

शिकायत में ये उल्लेख

शिकायत में कहा गया था कि कंपनी टाटा मोटर्स के वाहनों की खरीद-फरोख्त का कार्य करती है और सभी वाहनों की  बिलिंग ऑनलाइन होती है तथा टाटा मोटर्स के हैड ऑफिस को यह डाटा भेजा जाता है, जहां से  बिलिंग के आधार पर ही आगामी पेमैंट की जाती है। इसी बीच हैड ऑफिस से सूचना प्राप्त हुई कि कंपनी का 68 वाहनों का  बिलिंग डाटा 31 मार्च, 2019 को डिलीट हुआ है, जिससे कंपनी को करीब 60 लाख रुपए का नुक्सान हुआ है, ऐसे में पूरे मामले को लेकर शिकायत दर्ज करवाई गई।

 

Edited By

Simpy Khanna