अधिवेशन के बाद बिजली बोर्ड प्रबंधन ने कर दी कर्मचारी नेता की ट्रांसफर, यूनियन ने दी ये चेतावनी

Saturday, Oct 05, 2019 - 11:27 PM (IST)

शिमला: बिजली बोर्ड प्रबंधन ने हमीरपुर में हुए बिजली बोर्ड कर्मचारी यूनियन के 16वें अधिवेशन के बाद यूनियन के कर्मचारी नेता की ट्रांसफर कर दी है। बोर्ड प्रबंधन द्वारा की गई यूनियन के महासचिव हीरा लाल वर्मा की ट्रांसफर पर कर्मचारी यूनियन भड़क गई है और इसे जान-बूझकर किया गया कार्य बताया है। प्रबंधन वर्ग द्वारा लिए गए इस निर्णय पर प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड इम्प्लाइज यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह खरवाड़ा ने आरोप लगाया कि बोर्ड प्रबंधन द्वारा यूनियन के महासचिव व पदाधिकारियों का शिमला से बाहर प्रताडऩा की भावना से स्थानांतरण करना दुर्भाग्यपूर्ण है और ऐसा करके प्रबंधन वर्ग ने सभी सीमाएं लांघ दी हैं।

बिजली बोर्ड में ट्रांसफर मफिया सक्रिय

उन्होंने कहा कि यूनियन का गठन वर्ष 1971 में हुआ था और तब से अब तक कई सरकारें आईं और गईं लेकिन किसी भी सरकार ने यूनियन में उच्च पदों पर आसीन पदाधिकारियों को कभी भी जान-बूझकर प्रताड़ित नहीं किया। यह प्रबंधन वर्ग का यूनियन के लोकतांत्रिक अधिकारों पर सीधा हमला है और बिजली बोर्ड कर्मचारियों में भय का माहौल बनाया जा रहा है, जिसे सहन नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बिजली बोर्ड में एक ट्रांसफर मफिया सक्रिय है, जो बोर्ड कर्मचारियों को स्थानांतरण के नाम पर डरा-धमका कर दफ्तरों का माहौल खराब कर रहा है। बोर्ड प्रबंधन निदेशक संबंधित विंग के अधिकारियों को नजरअंदाज कर सीधे ब्रांचों के कार्यालय आदेश भी अपने कार्यालय से जारी कर रहा है, जो पहले कभी नहीं हुआ। इससे बोर्ड की कार्यप्रणाली विपरीत असर पड़ रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया है कि इन कर्मचारियों की इस तरह की गतिविधियों पर लगाम लगाई जाए और इनके इशारे पर किए गए कर्मचारियों के सभी तबादलों को रद्द किया जाए। 

यूनियन ने दिया बोर्ड प्रबंधन को 15 दिन का नोटिस

यूनियन ने कर्मचारियों के मुद्दों पर बोर्ड प्रबंधन को 15 दिन का नोटिस दिया है और यूनियन एक बड़े आंदोलन की तैयारियां कर रही है। प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि इस बीच यदि प्रबंधन वर्ग यूनियन के पदाधिकारियों के तबादले रद्द नहीं करता है और मांगों पर आगामी कार्रवाई नहीं करता है तो यूनियन बोर्ड प्रबंधन वर्ग के खिलाफ  22 अक्तूबर को शिमला में एक बड़ा प्रदर्शन करने को बाध्य होगी।

Vijay