विद्युत बोर्ड कर्मचारियों का मांगों को लेकर इस दिन होगा हल्ला बोल, पढ़़ें खबर

Friday, Oct 26, 2018 - 10:24 PM (IST)

नादौन: हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड कर्मचारी यूनियन की बैठक प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह खरवाड़ा की अध्यक्षता में नादौन में हुई। इसमें नई पैंशन स्कीम को रद्द करने और पुरानी पैंशन स्कीम को बहाल करने की मांग की गई। बैठक में नई पैंशन स्कीम के विरोध में सांसदों के आवास के बाहर 28 दिसम्बर को होने वाले धरने का समर्थन किया गया और निर्णय लिया गया कि नई पैंशन स्कीम से संबंधित सभी बिजली कर्मचारी भी इस आंदोलन में शामिल होंगे। बैठक में नादौन इकाई के प्रधान विपन कुमार शर्मा, सचिव पंकज परमार और अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

क्या हैं कर्मचारियों की मुख्य मांगें
बैठक में आऊटसोर्स कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार से स्थायी नीति बनाए जाने और भविष्य के लिए आऊटसोर्स प्रथा को बंद करने की मांग की गई। आऊटसोर्स की जगह मस्ट्रोल प्रथा शुरू करने की मांग की गई ताकि कर्मचारियों को कम से कम सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम मजदूरी प्राप्त हो सके और विभिन्न एजैंसियों और बिचौलियों के माध्यम से हो रहा शोषण खत्म किया जा सके क्योंकि बिचौलियों द्वारा जहां इन कर्मचारियों को न्यूनतम मजदूरी की अदायगी से महरूम रखा जा रहा है, वहीं इम्प्लाइज के हिस्से का लगभग 25 फीसदी ई.पी.एफ. भी इनके खाते में जमा न करवाकर करोड़ों का घोटाला किया जा रहा है। बिजली बोर्ड के प्रबंधकों द्वारा आऊटसोर्स के लिए किसी नई एजैंसी की तलाश की जा रही है।

नई एजैंसी को टैंडर अवार्ड करने से पहले हो ये काम 
यूनियन बिजली बोर्ड के प्रबंधक वर्ग से मांग करती है कि किसी नई एजैंसी को टैंडर अवार्ड करने से पहले पुरानी एजैंसियों से इन कर्मचारियों के हिस्से के ई.पी.एफ. की वसूली की जाए। इसके साथ ही अगर टैंडर किसी और एजैंसी को दिया जाता है तो उस एजैंसी के माध्यम से भी वर्तमान में कार्यरत आऊटसोर्स कर्मचारियों की सेवाओं को ही जारी रखा जाए क्योंकि वे पिछले लंबे समय से सफलतापूर्वक बिजली विभाग को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

गैर-जरूरी सामान की करवाई जाए जांच
बैठक में मांग की गई कि विद्युत विभाग द्वारा खरीदे जा रहे गैर-जरूरी सामान जैसे अर्थ पाइप्स, डेंजर प्लेट्स व लोहे के मीटर बॉक्स की जांच करवाई जाए। विद्युत विभाग द्वारा घटिया किस्म के किटकैटों की खरीददारी का जा रही है जिनकी भी जांच की जानी जरूरी है। यूनियन बोर्ड प्रबंधकों से जरूरी टी. एंड पी. जैसे पौडिय़ां, मैग्गर, चैनपुली ब्लॉक, सेफ्टी बैल्ट्स, क्रीमपींग टूल, हैंड ग्लबस और विद्युत उपमंडलों में करंसी काऊंटिंग मशीन के साथ जरूरी सामान पी.वी.सी. वायर, सिंगल फेस एनर्जी मीटर, फ्यूज वायर, ब्लैक टेप, पिन इन्सुलेटर, डिस्क व इन्सुलेटर इत्यादि मुहैया करवाए जाने की मांग करती है। 

Vijay