बिल न देन पर बिजली बोर्ड ने काटे 200 कनैक्शन, 925 उपभोक्ताओं को नोटिस जारी

punjabkesari.in Sunday, Jan 08, 2023 - 11:10 PM (IST)

तीसा (सुभानदीन): विद्युत उपमंडल तीसा के अंतर्गत बिजली बिल न देने पर डिफाल्टरों पर कड़ी कार्रवाई शुरू की गई है। कार्रवाई के दौरान बिजली बोर्ड ने 200 उपभोक्ताओं के बिजली बिल जमा न करने पर अस्थायी तौर पर कनैक्शन काट दिए, वहीं कार्रवाई के दौरान बिजली बोर्ड ने 40 लाख रुपए के करीब राशि डिफाल्टर उपभोक्ताओं से वसूल कर ली। तीसा में दिसम्बर माह में विद्युत बोर्ड की कार्रवाई में 200 उपभोक्ताओं के कनैक्शन काटे जा चुके हैं। अब ये काटे गए कनैक्शन बिल राशि व पैनल्टी भुगतान के बाद ही जोड़े जाएंगे। अब बिजली बोर्ड डिफाल्टर उपभोक्ताओं से पूरी बकाया राशि वसूल करने का अभियान तेज करने जा रहा है।

बिजली बिल जमा करने के लिए 5 दिन का समय
बोर्ड ने 925 अन्य डिफाल्टर उपभोक्ताओं को चिन्हित किया है जो बिजली बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं। बोर्ड द्वारा इन डिफाल्टरो को नोटिस जारी कर दिए गए हैं। बिजली बोर्ड ने नोटिस के माध्यम से इन्हें बिजली बिल जमा करने के लिए 5 दिन का समय दिया है। इस दौरान यदि ये डिफाल्टर बिजली बिल जमा नहीं करते हैं तो बिजली बोर्ड आगामी कार्रवाई को अंजाम देगा। विद्युत बोर्ड की डिफाल्टर सूची में जहां घरेलू और कमर्शियल उपभोक्ता शामिल थे तो वहीं कुछ सरकारी विभाग भी बिजली बिल जमा करवाने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे। ऐसे में बोर्ड की ओर से बिल जमा करवाने के लिए अंतिम मोहलत दी गई दी। बिजली बिल जमा न करने पर विद्युत बोर्ड के राजस्व पर काफी असर पड़ रहा है। ऐसे में बिजली बोर्ड राजस्व के नुक्सान की भरपाई के लिए कड़ा प्रयास कर रहा है।  

डिफाल्टर उपभोक्ताओं ने बोर्ड के 33 लाख रुपए पर मारी कुंडली
दिसम्बर माह में विद्युत बोर्ड ने अपनी कार्रवाई के दौरान 200 उपभोक्ताओं के कनैक्शन काटे हैं। इस दौरान बोर्ड ने डिफाल्टर उपभोक्ताओं से 40 लाख रुपए की राशि रिकवर कर ली है, वहीं अब भी करीब 925 उपभोक्ता बोर्ड की 33 लाख रुपए की राशि पर कुंडली मारे बैठे हुए हैं। ऐसे में बोर्ड की कार्रवाई अन्य डिफाल्टर उपभोक्ताओं पर भारी पड़ सकती है। जिन डिफाल्टर उपभोक्ताओं के बोर्ड द्वारा अस्थायी कनैक्शन काटे गए हैं, उन्हें दोबारा जोडऩे के लिए उपभोक्ताओं को अतिरिक्त राशि खर्च करनी पड़ेगी। उपभोक्ताओं को बकाया बिल भुगतान करने के साथ-साथ अतिरिक्त राशि भी जमा करवानी होगी, जिसके बाद उनका बिजली कनैक्शन दोबारा जोड़ा जाएगा।

सरकारी विभागों के पास फंसे हैं 8 लाख
बिजली बिल चुकाने के लिए सरकारी विभाग दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। इस स्थिति में इन विभागों के ऊपर बिजली बिल बकाया बढ़ता ही जा रहा है। उपमंडल तीसा में कई सरकारी विभागों के पास बिजली बिल के करीब 8 लाख रुपए फंसे हुए हैं। बोर्ड ने इन सरकारी विभागों को भी नोटिस जारी कर दिए हैं। बिल जमा न करने की सूरत में अगर बोर्ड इनके बिजली कनैक्शन काटता है तो इन्हें अंधेरे में अपने कामकाज करने पड़ सकते हैं।

बिल जमा न करने की सूरत में होगी कार्रवाई
बिजली बोर्ड उपमंडल तीसा के एसडीओ दिवान चंद गुप्ता ने बताया कि बिजली बिल जमा न करने पर बिजली बोर्ड कड़ी कार्रवाई करने जा रहा है। यदि उपभोक्ता अपना बिजली बिल जमा नहीं करते हैं तो उनके कनैक्शन भी अस्थायी तौर पर काट दिए जाएंगे, जिन्हें दोबारा जोडऩे के लिए बिल के साथ अतिरिक्त राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News