इस तारीख को होगा मेयर व डिप्टी मेयर का चुनाव, पढ़ें खबर

Saturday, Jun 17, 2017 - 10:12 PM (IST)

शिमला: नगर निगम शिमला के नवनिर्वाचित पार्षदों को 19 जून को दोपहर बाद 3.30 बजे जिलाधीश कार्यालय शिमला के बचत भवन में शपथ दिलाई जाएगी। हिमाचल प्रदेश नगर निगम (चुनाव) नियम, 2012 के प्रावधानों के अनुसार निर्वाचित पार्षदों, मेयर तथा डिप्टी मेयर का चुनाव शपथ ग्रहण के तुरंत बाद किया जाएगा। अनाडेल वार्ड से भाजपा समर्थित कुसुम सदरेट का नगर निगम शिमला का मेयर बनना लगभग तय है। इसके अलावा चुनाव जीतने के बाद भाजपा में वापसी करने वाले राकेश कुमार शर्मा को डिप्टी मेयर की कुर्सी मिल सकती है। हालांकि दूसरी बार पार्षद का चुनाव जीते संजीव ठाकुर और शैलेंद्र चौहान भी डिप्टी मेयर पद के प्रबल दावेदार हैं।

धूमल ने किया निर्वाचित पार्षदों का स्वागत
चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद भाजपा समर्थित नवनिर्वाचित पार्षद प्रदेश भाजपा कार्यालय दीपकमल पहुंचे, वहां पर नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने उनका स्वागत किया। नेता प्रतिपक्ष की मौजूदगी में ही भाजपा में बगावत करके चुनाव जीतने वाले राकेश कुमार शर्मा ने भी पार्टी की फिर से सदस्यता ग्रहण की। इस अवसर पर विधायक सुरेश भारद्वाज, पूर्व मंत्री नरेंद्र बरागटा, प्रदेश भाजपा महामंत्री पवन राणा और प्रदेश उपाध्यक्ष गणेश दत्त सहित अन्य नेता मौजूद थे।

भाजपा सोमवार को करेगी मेयर-डिप्टी मेयर प्रत्याशी की घोषणा
भाजपा ने 19 जून को ही मेयर व डिप्टी मेयर के प्रत्याशी की घोषणा करने की बात कही है। शनिवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने भाग लिया। भाजपा ने मेयर व डिप्टी मेयर के लिए प्रत्याशी की घोषणा अभी इसलिए नहीं की है ताकि कांग्रेस को पार्टी की रणनीति का पता न चल सके।

कांग्रेस भी दे सकती है मेयर-डिप्टी मेयर प्रत्याशी
कांग्रेस पार्टी भी मेयर व डिप्टी मेयर के लिए प्रत्याशी दे सकती है, ऐसे में भाजपा व कांग्रेस समर्थित प्रत्याशियों के बीच वोटिंग हो सकती है। हालांकि पार्टी की तरफ से अब तक इसकी कोई घोषणा नहीं की गई है। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी मीडिया विभाग के अध्यक्ष एवं महासचिव नरेश चौहान का कहना है कि पार्टी ने सारे विकल्प खुले रखे हैं।

प्रदेश की सत्ता पर काबिज होगी भाजपा : धूमल
पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि नगर निगम के बाद प्रदेश की सत्ता पर भाजपा काबिज होगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की उलटी गिनती शुरू हो गई है। उन्होंने प्रदेश सरकार पर भ्रष्टाचार को संरक्षण प्रदान करने व जनहितों की अनदेखी करने का आरोप लगाया।