HPU के प्रोफैसर प्रमोद शर्मा की बढ़ीं मुश्किलें, ECI ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

Friday, May 24, 2019 - 10:31 PM (IST)

शिमला: केंद्रीय चुनाव आयोग (ई.सी.आई.) ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के प्रोफैसर डा. प्रमोद शर्मा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। ई.सी.आई. ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश शिमला की जांच रिपोर्ट के आधार पर प्रमोद शर्मा पर सख्त कार्रवाई करने को कहा है। राज्य के चुनाव विभाग ने भी ई.सी.आई. केनिर्देशानुसार प्रमोद शर्मा पर कड़ी कार्रवाई के लिए एच.पी.यू. के रजिस्ट्रार को पत्र लिखा है और प्रमोद पर की जाने वाली कार्रवाई की रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेजने के निर्देश दिए हैं।

भाजपा की सुन्नी में जनसभा के दौरान लिया था भाग

ई.सी.आई. के कड़े रुख के बाद प्रोफैसर एवं भाजपा के टिकट पर शिमला ग्रामीण से चुनाव लड़ चुके प्रमोद शर्मा की मुश्किलें बढ़ती दिख रही हंै। प्रमोद शर्मा पर सुन्नी में भारतीय जनता पार्टी की जनसभा में मौजूद रहने का आरोप है जबकि सरकारी कर्मचारी होने के नाते वह आदर्श चुनाव आचार संहिता के दौरान किसी भी पॉलीटिकल पार्टी के कार्यक्रम व जनसभा में शामिल नहीं हो सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा चुनाव आयोग के आदेशों पर की गई जांच रिपोर्ट में प्रमोद शर्मा पर लगे आरोप सही पाए गए हैं।

विक्रमादित्य सिंह ने की थी चुनाव आयोग से शिकायत

शिमला ग्रामीण से कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने प्रमोद शर्मा की शिकायत चुनाव आयोग से की थी। उनकी शिकायत पर पहले चुनाव आयोग ने प्रमोद शर्मा को नोटिस दिया। प्रमोद के नोटिस के जवाब से असंतुष्ट चुनाव आयोग ने इसे ई.सी.आई. को भेजा। ई.सी.आई. ने चुनाव आचार संहिता के उल्लंघना का दोषी मानते हुए प्रमोद शर्मा के खिलाफ कार्रवाई को कहा। इससे पहले ई.सी.आई. के आदेशों पर एक दल विशेष के लिए सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से प्रचार करने वाले पपरोला आयुर्वेदा कॉलेज के डॉक्टर समेत 2 अन्य कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री के ओ.एस.डी. मामराज पुंडीर को भविष्य में ऐसा न करने की चेतावनी दी गई।

झूठे निकले आश्रय शर्मा के आरोप

उधर, मंडी से कांग्रेस प्रत्याशी आश्रय शर्मा ने सराज विधानसभा क्षेत्र में भाजपा पर बूथ कैप्चरिंग करने के आरोप जड़े थे। 20 मई को आश्रय ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की। 21 मई को चुनाव आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिलाधीश मंडी से आश्रय शर्मा के आरोपों पर रिपोर्ट तलब की। जिलाधीश की रिपोर्ट में आश्रय शर्मा के आरोप झूठे पाए गए हैं।

Vijay