दर्दनाक हादसा : दोमंजिला मकान में अचानक भड़की आग, बुजुर्ग जिंदा जला

Friday, Feb 14, 2020 - 08:59 PM (IST)

रिकांगपिओ (ब्यूरो): जिला किन्नौर के कल्पा खंड के तहत बारंग गाव में वीरवार देर रात एक दोमंजिला मकान में अचानक आग लगने से एक वृद्ध जिंदा जल गया। मृतक की पहचान हुकम सैन (80) निवासी बारंग के रूप में हुई है। मकान में जिस समय आग लगी उस समय हुकम सैन घर में अकेला था। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। सूचना मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है। इस घटना में मकान सहित लगभग 9 लाख रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई है।

जानकारी के अनुसार वीरवार देर रात हुकम सैन के दोमंजिला मकान में अचानक आग लग गई। आग लगने का पता चलने पर ग्रामीणों ने इसकी सूचना अग्निशमन विभाग रिकांगपिओ को दी तथा ग्रामीण इकट्ठा होकर लगभग डेढ़ घंटे तक आग पर काबू पाने की कोशिश करते रहे परंतु मकान लकड़ी का होने के कारण ग्रामीण न तो वृद्ध को बचा पाए और न ही मकान को।

आग लगने की सूचना मिलते ही रिकांगपिओ से अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर पहुंची तथा आग पर काबू पाया परंतु तब तक अधिकांश मकान जलकर राख हो गया था तथा उसमें रह रहा वृद्ध भी जल चुका था, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई थी। अग्निशमन विभाग के कर्मचारी भगवान सिंह ने अपने साथियों की मदद से शव को बाहर निकाला। वहीं अग्रिकांड से हुए नुक्सान का आकलन करने के लिए राजस्व विभाग से कानूनगो देवेंद्र नेगी भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने बताया कि इस अग्निकांड में 9 लाख रुपए के करीब नुक्सान हुआ है। पुलिस ने शव को क्षेत्रीय चिकित्सालय रिकांगपिओ में पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है।

इस बारे एसडीएम कल्पा ने बताया कि बारंग गांव में हुए अग्निकांड में दोमंजिला मकान जलकर राख हो गया है और आग लगने का कारणों अभी पता नहीं चल पाया है। उन्होंने बताया कि इस मकान में बुजुर्ग हुकम सैन अकेला रहता था, जिसकी झुलसने से मौत हो गई है। उन्होंने यह भी बताया कि प्रशासन की ओर से प्रभावित परिवार को 20,000 रुपए की फौरी राहत दी गई है।

Vijay