जाखू मंदिर में मुस्लिम कारीगर बना रहे रावण का 45 फुट ऊंचा पुतला, CM जयराम ऐसे करेंगे दहन

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2019 - 04:06 PM (IST)

शिमला (योगराज): बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व दशहरे को लेकर शिमला में रावण दहन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। दशहरे को शिमला के जाखू और संकट मोचन में रावण के पुतले का दहन होगा। जाखू मंदिर में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रिमोट का बटन दबाकर रावण का दहन करेंगे। रावण दहन के लिए बनाए जा रहे पुतले का निर्माण मुस्लिम समुदाय से संबंध रखने वाले कारीगर कर रहे हैं जो अपने आप में अलग बात है। पंजाब के मोगा से आए मुस्लिम कारीगर शहनवाज सहित अन्य इन पुतलों को बना रहे हैं।
PunjabKesari, Jakhu Temple Image

क्या कहते हैं मुस्लिम कारीगर

कारीगरों का कहना है कि जो हुनर उन्हें अल्लाह ने बख्शा है वे उसका इस्तेमाल 2 धर्मों के लोगों को जोडऩे के लिए इस्तेमाल करते आ रहे हैं। मुस्लिम समुदाय से होने के बावजूद वे रावण के पुतले बनाने के लिए जो नियम हैं उन सभी का पालन करते हैं। यह केवल धर्म ही नहीं बल्कि दिलों को जोडऩे का काम भी है। जाखू मंदिर में इस बार रावण का 45 फुट, मेघनाद और कुंभकर्ण का 40 फुट का पुतला बनाया गया है जिनका मुख्यमत्री रिमोट से दहन करेंगे। इससे पहले शिमला के राम मंदिर से राम और रावण के दल जाखू मंदिर पहुंचेंगे और दोनों दलों के बीच का युद्ध लोगों को दिखाया जाएगा।
PunjabKesari, Ravana Face Image

क्या बोले डीसी शिमला

वहीं दशहरा उत्सव को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। डीसी शिमला अमित कश्यप ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जाखू मंदिर में दशहरा उत्सव की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री बतौर मुख्यअतिथि दशहरा उत्सव में भाग लेंगे और रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतलों का दहन करेंगे। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं के लिए जिला प्रशासन द्वारा शहर के विभिन्न हिस्सों जिनमें कि लिफ्ट, छोटा शिमला कार पार्किंग, संजौली पार्किंग, फाइव बेंच और रिज के पास से हिमाचल पथ परिवहन निगम की टैक्सियों का का उचित प्रबंध किया जाएगा ताकि लोगों को जाखू जाने के लिए किसी तरह की समस्या न हो। उन्होंने बताया कि लोग साढ़े 3 बजे तक अपनी गाडिय़ों को भी जाखू मंदिर तक ले जा सकते हैं लेकिन उसके बाद गाडिय़ों को नहीं जाने दिया जाएगा ताकि जाम की स्थिति न पैदा हो।
PunjabKesari, Effigies Structer Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News