31 मई तक स्कूल और कॉलेज खाेलने पर शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, जानिए क्या कहा

Thursday, May 14, 2020 - 05:54 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि 31 मई तक स्कूल और कॉलेज के खुलने की संभावना नहीं है। स्कूलों का खोलना पब्लिक ट्रांसपोर्ट के साथ जुड़ा है। हिमाचल में कुछ प्राइमरी स्कूल ऐसे हैं जोकि डेढ़ से दो किलोमीटर दूरी पर हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी प्लानिंग भी है, 20 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को सोशल डिस्टैंसिंग के मापदंडों की पालना के साथ शिक्षा के लिए खोल दिया जाए। इससे ऊपर संख्या वाले स्कूल जब भी खोले जाएं तब सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों की पालना के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।

मॉर्निंग और इवनिंग शिफ्ट में हो पढ़ाई

उन्होंने कहा कि एक दिन आधी कक्षाओं और दूसरे दिन आधी कक्षाओं की पढ़ाई हो। अगर संख्या और भी ज्यादा होती है तो 2 शिफ्ट में भी पढ़ाई शुरू की जा सकती है। मॉर्निंग और इवनिंग शिफ्ट में पढ़ाई हो। इसके अलावा फिजिकल कॉन्टैक्ट की खेले न होकर बैडमिंटन, टेबल टैनिस आदि की खेलें हों। उन्होंने कहा कि इस बाबत पिछले कल हुई कैबिनेट की बैठक में भी चर्चा हुई है। लॉकडाऊन 4.0 से पहले कोई निर्णय ले लिया जाएगा।

अगस्त या सितम्बर के पहले हफ्ते में कॉलेज का सत्र शुरू करने की कोशिश

शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगस्त या सितम्बर माह के पहले हफ्ते में कॉलेज का सत्र शुरू करने की कोशिश होगी। उन्होंने कहा कि कोशिश यह रहेगी, शैक्षणिक सत्र बढ़ाना न पड़े। अगर लॉकडाऊन लंबा चलता है तो शैक्षणिक सत्र बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है। निजी स्कूलों की फीस को लेकर उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी का भी आह्वान है कि किसी को भी नौकरी से न निकाला जाए। सैलरी न रोकी जाए। निजी स्कूल संचालक भी ऑनलाइन शिक्षा करवा रहे हैं। सरकार की कोशिश है कि उन्हें फीस के रूप में कुछ राहत मिले। दूसरी तरफ अभिभावकों के भी सुझाव आए हैं। निजी स्कूल प्रबंधन और अभिभावकों के सुझावों का समन्वय करके कोई निर्णय लिया जाएगा। सीएम जयराम ठाकुर को भी इस बारे अवगत करवा दिया गया है।

Vijay