सरकारी स्कूलों में शुरू होंगे दाखिले, स्कूल आएंगे शिक्षक

Saturday, May 09, 2020 - 11:28 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार ने लॉकडाऊन के बीच सरकारी स्कूलों में दाखिला लेने की योजना बनाई है। इस दौरान समर वैकेशन स्कूलों में पहली, छठी, 9वीं और 11वीं कक्षा के दाखिले लिए जा सकेंगे। इसके लिए स्कूल के प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापकों सहित कुछेक टीचिंग व नॉन टीचिंग स्टाफ को जल्द ही स्कूल बुलाया जाएगा और छात्रों के दाखिले करवाए जाएंगे। शनिवार को सरकार के निर्देशों के बाद शिक्षा विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं। इसके तहत संबंधित शिक्षकों को कर्फ्यू पास बनाकर स्कूल आने को कहा गया है। इसके साथ ही सरकार ने जून माह में 10वीं और 12वीं कक्षा के रिजल्ट घोषित करने का भी फैसला लिया है। सरकार अखिल स्तर पर प्रतियोगी परीक्षा शुरू होने से पहले सरकार 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम निकालेगी।

11 मई को होने जा रही महत्वपूर्ण बैठक  

शनिवार को फेसबुक पर ऑनलाइन शिक्षा पर चर्चा करते समय शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि इससे संबंधित 11 मई को एक महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। उक्त मामलों के साथ इस बैठक में निजी स्कूलों की फीस पर भी चर्चा की जाएगी। इसके बाद सरकार की ओर से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षक घर पर रहकर सोशल डिस्टैंस के साथ आसपास के छात्रों को पढ़ाई करवाएं ताकि छात्रों की पढ़ाई प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि वैश्विक बीमारी कोरोना को लेकर शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को अभी फीस न लेने के आदेश जारी किए हैं। स्कूल अभिभावकों से फीस न मांगें न ही शिक्षकों का वेतन रोकें। इसको लेकर जल्द ही सरकार कोई रास्ता निकालकर अभिभावकों व स्कूलों के हितों को ध्यान में रखकर अंतिम फैसला लेगी।

मंत्री के फेजबुक पेज पर आए लगभग 3837 सवाल

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने फेसबुक के माध्यम से छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों के कई सवाल-जबाब दिए। इस दौरान शिक्षा मंत्री के फेजबुक पेज पर 3837 के लगभग सवाल आए थे, जिनमें ऑनलाइन स्टडी, स्कूलों में रिजल्ट, कई जगह नैटवर्क न होने से ऑनलाइन स्टडी में दिक्कतें व इस कारण छात्रों को होमवर्क न मिलने संबंधी समस्याओं पर चर्चा की गई। इस मौके पर एसएमसी शिक्षकों के मामले पर भी चर्चा की गई। इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन है। सरकार ने कोर्ट में स्टे वेकेट करवाने के लिए आवेदन किया है, जल्द ही इस पर सरकार फैसला लेगी।

सितम्बर में शुरू होगा कालेज व विवि का नया सत्र

शिक्षा मंत्री ने बताया कि हालात सामान्य रहे तो सितम्बर माह से विश्वविद्यालय व महाविद्यालय में नया सत्र शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि संभव हुआ तो जून-जुलाई माह में यूजी और पीजी की परीक्षाएं करवा ली जाएंगी। इसी तरह लॉकडाऊन खुलने के बाद 12वीं की भूगोल की परीक्षा करवाई जाएगी। ऑप्शनल विषय में छात्रों को इंटरनल असैसमैंट के अंक दिए जाएंगे।

Vijay