शास्त्री अध्यापकों को TGT का पदनाम देने पर क्या बोले शिक्षा मंत्री, पढ़ें खबर

Saturday, Dec 28, 2019 - 10:26 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शास्त्री अध्यापकों को टीजीटी पदनाम देने की प्रक्रिया जारी है तथा शीघ्र ही इस विषय को कैबिनेट में लाया जाएगा। यह आश्वासन शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हिमाचल राजकीय संस्कृत शिक्षक परिषद के प्रतिनिधिमंडल को दिया। इस मांग को लेकर शनिवार को परिषद का प्रतिनिधिमंडल प्रदेशाध्यक्ष डॉ. मनोज शैल की अगुवाई में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज से शिमला में मिला। परिषद के प्रदेशाध्यक्ष ने शिक्षा मंत्री से शास्त्री अध्यापकों को टीजीटी पदनाम देने की मांग की।

आर एंड पी नियमों को स्वीकृति प्रदान की उठाई मांग

शिक्षकों ने शिक्षा मंत्री को एक अन्य मांग से अवगत करवाते हुए कहा कि वर्तमान में शास्त्री अध्यापकों की जो भर्ती हो रही है, उसमें उन्हें नियमित होने से पूर्व बीएड या डीएलएड का प्रशिक्षण प्राप्त करने की शर्त रखी गई है लेकिन उनके लिए प्रशिक्षण की कोई व्यवस्था नहीं की है। यह सब नए आर एंड पी नियमों की स्वीकृति न होने से हो रहा है, ऐसे में शिक्षकों ने उनके लिए आर एंड पी नियमों को स्वीकृति प्रदान करने की मांग की है।

प्रधान सचिव शिक्षा से भी मिला प्रतिनिधिमंडल

आर एंड पी नियमों के संदर्भ में प्रतिनिधिमंडल प्रधान सचिव शिक्षा केके पंत से भी मिला। इस दौरान प्रधान सचिव शिक्षा ने भी इन नियमों को शीघ्र स्वीकृति प्रदान करने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में महासचिव अमित शर्मा, कोषाध्यक्ष सोहन लाल, संरक्षक अरुण शर्मा, सचिव ललित शर्मा, गीताराम पांडेय, अनमोलानंद, हरीश, राकेश, नरैणू शास्त्री व रविंद्र मौजूद रहे।

2 वर्षों में 20 बार मिला आश्वासन

प्रदेश की भाजपा सरकार ने 2 वर्षों में शास्त्री शिक्षकों को टीजीटी पदनाम देने का 20 बार आश्वासन दिया है, लेकिन अभी तक शिक्षक ों को उक्त पदनाम नहीं दिया गया है। हिमाचल राजकीय संस्कृत शिक्षक परिषद के अध्यक्ष डॉ. मनोज का कहना है कि दो वर्षों में मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री से लगभग 20 बार मिल चुक ा है। इससे पूर्व भी कांग्रेस सरकार के समक्ष दर्जनों बार ये मामला उठाया गया।

4018 शास्त्री शिक्षक बनेंगे टीजीटी संस्कृत, ग्रेड-पे में होगी बढ़ौतरी

प्रदेश सरकार यदि इस दौरान शास्त्री शिक्षकों को टीजीटी संस्कृत पदनाम देती है, तो स्कूलों में कार्यरत 4018 शास्त्री शिक्षक टीजीटी संस्कृत बन सकेंगे। इसके साथ ही शिक्षकों के ग्रेड में भी बढ़ौतरी होगी। इस दौरान शिक्षकों की ग्रेड पे में 600 रुपए का इजाफा होगा।

Vijay