छात्रवृत्ति घोटाला : शिक्षा मंत्री की दो टूक, कहा-डिफाल्टर शिक्षण संस्थानों को नहीं मिलेगी छात्रवृत्ति

Saturday, Sep 07, 2019 - 08:33 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): प्रदेश में हुए छात्रवृत्ति घोटाले का खमियाजा आम छात्रों को भुगतना पड़ रहा है। निजी शिक्षण संस्थानों में शिक्षा ले रहे छात्रों को संस्थान ने अब बाहर का रास्ता दिखा दिया है। छात्रवृत्ति की राशि न मिलने पर छात्रों को निजी संस्थानों द्वारा परिसर में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। इन छात्रों की मुश्किलों का हल प्रदेश सरकार भी नहीं करेगी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने छात्रों के भविष्य को लेकर किए गए सवाल पर दो टूक कहा है कि जब तक सीबीआई की जांच पूरी नहीं होती है तब तक जांच के दायरे के आए निजी शिक्षण संस्थानों को छात्रवृत्ति जारी नहीं की जाएगी।

शिक्षा मंत्री के बयान से टूटी हजारों छात्र की उम्मीद

शिक्षा मंत्री के इस बयान के बाद हजारों छात्र जोकि सरकार से अपने भविष्य को बचाने की उम्मीद लगाए हुए थे, उनकी यह उम्मीद भी टूट गई है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने इस छात्रवृत्ति घोटाले को सामने लाया था और अब इसकी जांच सीबीआई को सौंपी गई है। सीबीआई ने निर्देश दिए हंै कि जो निजी शिक्षण संस्थान इस जांच के दायरे में हैं या डिफाल्टर हैं उनकी जांच पूरी होने तक छात्रवृत्ति जारी नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि इन संस्थानों के अलावा अन्य संस्थानों को छात्रवृत्ति जारी की जा रही है।

 छात्रों को संस्थान छोड़ने के लिए किया जा रहा मजबूर

प्रदेश शिक्षा विभाग में हुए छात्रवृत्ति घोटाले के बाद जो कुछेक कॉलेज जांच के दायरे में हैं, उनके छात्रों की छात्रवृत्ति शिक्षा विभाग की ओर से जारी नहीं की जा रही है। छात्रवृत्ति न मिलने से छात्र अपनी कोर्स की फीस जमा नहीं करवा पा रहे हैं। वहीं जब फीस संस्थानों को नहीं मिल रही है तो वे छात्रों को संस्थान छोड़ने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

छात्रों से एक साथ मांगी जा रही 2 साल की फीस

छात्रवृत्ति का पैसा खातों में न आने पर छात्रों से 2 साल की फीस संस्थान द्वारा एक साथ मांगी जा रही है, जिससे छात्रों की परेशानी बढ़ गई है। छात्र अपनी शिकायतें लेकर शिक्षा विभाग के पास आ रहे है और उनकी वैरिफिकेशन कर छात्रवृत्ति जारी करने की मांग कर रहे हैं लेकिन शिक्षा विभाग भी उनको यही तर्क दे रहा है कि जो संस्थान जांच के दायरे में हैं उनकी छात्रवृत्ति जारी नहीं की जा सकती है।

Vijay