छात्र संघ चुनाव को लेकर शिक्षा मंत्री ने सदन में कही ये बड़ी बात, जानने के लिए पढ़ें खबर

Thursday, Mar 12, 2020 - 09:55 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की तरफ से यदि छात्र संघ चुनाव करवाए जाने की सिफारिश की जाएगी तो सरकार इस पर विचार करेगी। उन्होंने यह बात सदन में विधायक विशाल नैहरिया की तरफ से पूछे प्रश्न के उत्तर में दी। नैहरिया का कहना था कि प्रदेश में छात्र संघ चुनाव बहाल किए जाने चाहिए ताकि अच्छे युवा नेता सामने आ सकें। इस पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद की तरफ से लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के अनुरूप चुनाव करवाने का निर्णय लिया जाता है। वर्ष 2014 से विश्वविद्यालय और संबद्ध महाविद्यालयों में केंद्रीय छात्र संघ का गठन मैरिट के आधार पर किया जा रहा है।

कुल्लू में स्कूलों के निर्माण कार्य को मिले 3.72 करोड़

उन्होंने विधायक सुंदर सिंह ठाकुर की तरफ से पूछे प्रश्न के उत्तर में कहा कि कुल्लू जिला में प्रारंभिक एवं उच्च शिक्षा में भवनों के निर्माण एवं मुरम्मत कार्य के लिए 3.72 करोड़ रुपए मिले हैं। इसमें प्रारंभिक शिक्षा विभाग में 1.22 करोड़ रुपए तथा उच्च शिक्षा विभाग में 2.50 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाए हैं। उन्होंने कहा कि किंजा स्कूल के लिए 47 लाख और जरी स्कूल के लिए 27 लाख रुपए उपलब्ध करवाए हैं। विधायक सुखराम चौधरी की तरफ से पूछे एक अन्य प्रश्न के उत्तर में शिक्षा मंत्री ने कहा कि पांवटा साहिब कालेज में 2,272 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कालेज में स्नातकोत्तर वाणिज्य, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र और ङ्क्षहदी विषयों की कक्षाएं वर्ष, 2020-21 से चल रही हैं।

भूरी सिंह पावर हाऊस में कर्मचारी हितों से नहीं होगा खिलवाड़

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार मै. गोविंद राज प्रोजैक्ट प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से चलाए जा रहे 450 किलोवाट के भूरी सिंह पावर हाऊस में कर्मचारी हितों से खिलवाड़ नहीं होने देगी। उन्होंने यह जानकारी विधायक पवन नैय्यर की तरफ से पूछे गए प्रश्न के उत्तर में दी। उन्होंने कहा कि इसमें 11 कर्मचारी चम्बा जिला, 1 कांगड़ा जिला तथा 2 अन्य कर्मचारी बिहार और पंजाब से कार्यरत हैं। हर महीने की 7 तारीख को इन कर्मचारियों को वेतन दिया जाता है तथा गत फरवरी माह इसकी अदायगी 13 तारीख को हुई। उन्होंने कहा कि यदि वेतन विसंगति सहित किसी तरह के तथ्य उपलब्ध हैं, तो इसकी जानकारी दें। उन्होंने कहा कि सरकार कहीं पर भी गलत चीजें नहीं होने देगी।

कुपवी ब्लॉक को पिछड़ा घोषित करने पर होगा विचार

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधायक बलबीर सिंह वर्मा की तरफ से पूछे प्रश्न के उत्तर में कहा कि कुपवी ब्लॉक को पिछड़ा घोषित करने पर विचार होगा। इसके लिए विधायक प्रस्ताव भेजे, जिसके बाद सरकार तय मानकों के आधार पर निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि ब्लॉक की 5 पंचातयें जुडू शिलाल, धौताली, मातल, कुलग और नौरा-बौरा पिछड़ी हुई नहीं है।

बिलासपुर में नया बस अड्डा बनाने का प्रस्ताव

परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने विधायक सुभाष ठाकुर की तरफ से पूछे प्रश्न के लिखित उत्तर में जानकारी दी कि बिलासपुर में वर्तमान बस अड्डे के स्थान पर नए बस अड्डे का निर्माण किए जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए सरकार की तरफ से 1 लाख रुपए टोकन मनी का प्रावधान किया गया है तथा प्राधिकरण निदेशक मंडल की भविष्य में होने वाली बैठक में इस पर चर्चा होगी। साथ ही चंडीगढ़ से बिलासपुर के लिए नई बस सेवा को चलाने पर विचार किया जाएगा।

Vijay