हिमाचल के सभी विधानसभा क्षेत्रों में खुलेगा एक-एक मॉडल स्कूल : रोहित ठाकुर

Friday, Mar 10, 2023 - 10:53 PM (IST)

रोहड़ू (कुठियाला): हिमाचल के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में प्रदेश सरकार द्वारा एक-एक मॉडल स्कूल खोला जाएगा, जिसमें विद्यार्थियों को हर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यह बात शिक्षा मंत्री बनने के बाद पहली बार रोहड़ू प्रवास पर पहुंचे प्रदेश के शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कही। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार फिलहाल इसकी शुरूआत उन क्षेत्रों से करेगी, जहां पर मापदंड के अनुसार 50 बीघा जमीन होगी तथा बाद में प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्रों में ये मॉडल स्कूल खुलेंगे। 

शीघ्र भरे जाएंगे शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों में खाली पड़े पद
शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा कि गुणवत्ता व रोजगार युक्त शिक्षा देने के एजैंडे पर प्रदेश की कांग्रेस सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों में खाली पड़े पदों को सरकार शीघ्र भरेगी। उन्होंने कहा कि शिक्षा और तकनीकी विभागों में साढ़े 5 हजार पोस्ट हैं, जिसमें 40 प्रतिशत पद खाली हैं तथा इन्हें भरने का प्रयास किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग में 12 हजार पद खाली हैं, जिसमें 10 हजार जेबीटी व टीजीटी तथा 2 हजार प्रवक्ता के पदों सहित विभिन्न विभागों में कुल 70 हजार पद खाली हैं, जिन्हें सरकार द्वारा जल्द भरा जाएगा।

बिना विद्यार्थियों वाले स्कूलों को किया बंद
प्रदेश में बंद किए गए शिक्षण संस्थानों पर पूछे गए एक सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि भाजपा इस बारे में झूठा प्रचार कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिन स्कूलों को सरकार ने बंद किया है, वे ऐसे स्कूल थे, जहां एक भी विद्यार्थी नहीं था। उन्होंने कहा कि आज भी प्रदेश में 3145 ऐसे स्कूल चल रहे हैं, जो एक-एक अध्यापक के सहारे है  जबकि 455 प्राइमरी स्कूल डैपुटेशन वाले अध्यापकों के सहारे हैं।

प्राइमरी स्कूल में कम से कम 10 विद्यार्थी होने चाहिए
शिक्षा मंत्री ने कहा कि जहां जरूरत होगी, सरकार वहां स्कूल खोलेगी तथा इसमें मापदंड के अनुसार यदि प्राइमरी स्कूल खोलना है तो इसके लिए कम से कम 10 बच्चे होने चाहिए तथा मिडल स्कूल के लिए 15, मैट्रिक के लिए 20 बच्चे, जबकि सैकेंडरी स्कूल खोलने के लिए 25 बच्चे होने चाहिए। रोहित ठाकुर ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में मुख्यमंत्री स्व. वीरभद्र सिंह के कार्यकाल में प्रदेश में विकास के नए आयाम स्थापित किए गए हैं, जबकि भाजपा का प्रदेश के विकास में कोई योगदान नहीं रहा है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay