शिक्षा मंत्री ने स्किल ऑन व्हील ड्राइव को दी हरी झंडी, जानिए क्या है मकसद

Thursday, Jan 02, 2020 - 08:48 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): हिमाचल प्रदेश के युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए जहां सरकार ने कौशल विकास पर आधारित विषयों को पहले ही शिक्षा विषयों में शामिल कर लिया है, वहीं अब युवाओं को कौशल विकास के प्रति एक विशेष मुहिम के तहत जागरूक किया जाएगा। इसी कड़ी के तहत वीरवार को शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला में स्किल ऑन व्हील ड्राइव को हरी झंडी दी। इस दौरान उन्होंने पाठशाला में लगाई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

शिक्षा मंत्री कहा कि प्रदेश के विद्यालयों में विभिन्न विषयों के साथ-साथ कौशल विकास कार्यों के तहत रोजगारोन्मुख शिक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विद्यालयों में सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य देखभाल, ब्यूटी पार्लर, प्लबिंग तथा ऑटो मोबाइल संबंधित कौशल विकास पर आधारित विषय समग्र शिक्षा अभियान के तहत पढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि इसे नियमित तौर पर पढ़ाने की आवश्यकता होगी तो उसे लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 80 स्कूलों में नए सैशन से वोकेशनल कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इसके साथ ही 4 नए ट्रेड भी शुरू होंगे। इसके लिए स्कू लों क ा भी चयन कर लिया गया है।

उन्होंने बताया कि स्किल ऑन व्हील का मुख्य उद्देश्य विद्यालयों में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही व्यावसायिक शिक्षा के प्रति छात्रों को जागरूक करना है। छात्र-छात्राओं को व्यावसायिक शिक्षा संबंधी उपकरणों का सुचारू रूप से उपयोग करने बारे जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह स्किल ऑन व्हील अवेयरनैस ड्राइव शिमला से बिलासपुर, मंडी, कांगड़ा, हमीरपुर, ऊना, नालागढ़ और नाहन जाएगी, जहां समुदाय व छात्रों को व्यवसायिक शिक्षा के प्रति जागरूक करेगी। उन्होंनेे विश्वास जताया कि इसके माध्यम से छात्र-छात्राओं में व्यावसायिक शिक्षा के प्रति उत्साह बढ़ेगा तथा जीवन में स्वावलम्बी बनने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

Vijay