शिक्षा विभाग ने काॅलेजों को रोड सेफ्टी क्लब बनाने के लिए जारी किया Fund

Wednesday, Nov 02, 2022 - 06:15 PM (IST)

शिमला (प्रीति): शिक्षा विभाग ने काॅलेजों को रोड सेफ्टी क्लब बनाने के लिए फंड जारी कर दिया है। इसके तहत राज्य के डिग्री काॅलेज को 25 हजार रुपए की राशि जारी की गई है। विभाग ने काॅलेजों को धनराशि का उचित वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। जारी निर्देशों में काॅलेजों को खरीददारी के लिए उचित प्रविष्टि के साथ अलग कैशबुक बनाने को कहा गया है, साथ ही इन्हें मूल बिल व वाऊचर मैंटेन करना होगा। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश वित्तीय नियमावली 2009, हिमाचल प्रदेश कोषागार नियम 2017 तथा सरकार द्वारा समय-समय पर जारी नियमों के अनुसार उक्त फंड को खर्च करना होगा।

कहां होगा राशि का उपयोग
इस राशि का उपयोग निबंध लेखन, पोस्टर बनाने, पेंटिंग, स्लोगन जैसी विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करके सड़क सुरक्षा और यातायात संकेतों के बारे में विद्यार्थियों में जागरूकता पैदा करने के लिए किया जाएगा। इसके अलावा काॅलेजों में विद्याॢथयों और कर्मचारियों के साथ बातचीत और पैनल चर्चा करने, भाषण प्रतियोगिता प्रश्नोत्तरी और विशेषज्ञों को आमंत्रित करना होगा। इस दौरान विद्यार्थियों को सुरक्षित ड्राइविंग के उपायों पर बताने को भी कहा गया है। विभाग ने सभी कालेजों के प्रधानाचार्य को इसका यूटिलाइजेशन सर्टीफिकेट निदेशालय को भेजने के निर्देश दिए हैं।  

काॅलेजों में चल रहे नशामुक्त भारत अभियान की रिपोर्ट तलब
शिक्षा विभाग ने काॅलेजों में चल रहे नशामुक्त भारत अभियान की रिपोर्ट तलब की है। इसी कड़ी में काॅलेजों को 15 नवम्बर तक पेंटिंग, भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिता करवाने के निर्देश भी विभाग की ओर से दिए गए हैं, साथ ही विभाग ने प्रत्येक वर्ग में टॉप एंट्री को 19 नवम्बर तक निदेशालय भेजने को भी कहा है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay