Radio पर कक्षाएं शुरू करने को शिक्षा विभाग ने तैयार किए Lesson, अब दिल्ली से मंजूरी का इंतजार

Thursday, Apr 30, 2020 - 10:11 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिक्षा विभाग ने रेडियो पर कक्षाएं शुरू करने के लिए लैसन तैयार कर लिए हैं। अब विभाग को आकाशवाणी दिल्ली से मंजूरी का इंतजार है। मंजूरी मिलने के बाद शिक्षा विभाग एफ एम व एआईआर शिमला पर 10वीं और 12वीं कक्षा की कक्षाएं शुरू करेगा। हालांकि इसको लेकर बीते सप्ताह शिक्षा विभाग और आकाशवाणी के बीच एमओयू साइन हो गया है। उसके बाद यह मामला अंतिम मंजूरी के लिए दिल्ली भेजा गया था, जहां से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है, ऐसे में शिक्षा विभाग रेडियो पर कक्षाएं शुरू करने के  लिए आकाशवाणी दिल्ली से मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहा है।

रेडियो पर 4 स्लॉट की बनी है सहमति

बताया जा रहा है कि आकाशवाणी पर विभाग को 4 स्लॉट देने पर सहमति बनी है। सुबह के समय विभाग को ये स्लॉट मिले हैं। इस पर विभाग 10वीं कक्षा के विज्ञान व गणित विषय के अलावा 12वीं कक्षा के आटर््स, नॉन-मैडीकल और मैडीकल के विषय पढ़ाने क ी योजना बना रहा है। मौजूदा समय में शिक्षा विभाग 10वीं और 12वीं कक्षा की कक्षाएं दूरदर्शन पर भी लगा रहा है। सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक ये कक्षाएं रोजाना दूरदर्शन शिमला पर लग रही हैं और छात्र भी इनसे पढ़ाई कर रहे हैं।

शिक्षा विभाग को चार्जिज में 50 प्रतिशत की मिलेगी छूट

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि आकाशवाणी पर कक्षाएं लगाने के लिए शिक्षा विभाग को छूट भी मिलेगी। इस दौरान आकाशवाणी ने चार्जिज में 50 प्रतिशत छूट देने का आश्वासन दिया है, ऐसे में यदि रेडियो पर उक्त कक्षाओं की पढ़ाई शुरू होती है तो इसका फायदा दूरदराज क्षेत्रों के छात्रों को होगा। बताया जा रहा है कि चम्बा, किन्नौर व लाहौल-स्पीति के दुर्गम क्षेत्रों के  छात्र इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई से नहीं जुड़ पा रहे हैं। कई बार इन क्षेत्रों में सिग्रल न होने से दूरदर्शन शिमला भी नहीं चलता है, ऐसे में रेडियो पर कक्षाएं शुरू होने से इन छात्रों को लाभ मिलेगा।

Vijay