शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश, अब टीचर डायरी मैंटेन नहीं करेंगे स्कूल प्रवक्ता

Monday, Aug 05, 2019 - 11:54 AM (IST)

शिमला (प्रीति): स्कूलों में प्रवक्ता अब टीचर डायरी मैंटेन नहीं करेंगे और न ही रजिस्टर पर दो बार हाजिरी लगाएंगे। प्रवक्ता रजिस्टर पर केवल एक ही बार हाजिरी लगाएंगे। शिक्षकों की मांगों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने प्रवक्ताओं को टीचर डायरी मैंटेन करने में छूट दी है लेकिन इस दौरान विभाग ने टीचर डायरी के स्थान पर प्रवक्ताओं को सिलेबस रिव्यू करने को कहा है। इसके तहत प्रवक्ताओं को हर माह अपना सिलेबस रिव्यू कर इस पर स्कूल मुखिया की मुहर लगवानी होगी। हर माह सिलेबस रिव्यू होगा और ये व्यवस्था 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए लागू होगी। हाल ही में मामले पर हिमाचल प्रदेश स्कू ल प्रवक्ता संघ की बैठक शिक्षा अधिकारियों के साथ हुई, जिसमें संघ की ओर से अध्यक्ष केसर सिंह व अन्य पदाधिकारियों ने भाग लिया। 

इस बैठक में संघ ने उक्त मांगें मुख्य रूप से उठाई थीं। इस दौरान संघ ने पदनाम बहाल होने संबंधी घोषणा शीघ्र जारी करने, प्रवक्ताओं का पदोन्नति कोटा, प्रवक्ताओं को डायरी लिखने संबंधी और हाजिरी रजिस्टर पर दो बार हाजिरी लगाने का मामला उठाया था। शिक्षकों ने बैठक में अधिकारियों को अवगत करवाया कि प्रदेश में 1986 से ही एन.सी.ई.आर.टी. के पाठ्यक्रम को लागू किया गया है, जिसकेअंतर्गत पूरे पाठ्यक्रम का वर्गीकरण किया जाता है। ऐसे में अलग से टीचर डायरी बनाने का कोई औचित्य नहीं है। इसको देखते हुए शिक्षा विभाग ने उक्त आदेश जारी किए हैं।

रजिस्टर पर हाजिरी लगाने में दी छूट

विभाग ने इस दौरान प्रवक्ताओं को रजिस्टर पर हाजिरी लगाने को लेकर भी छूट दी है। इस संबंध में शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके तहत प्रवक्ताओं को बायोमीट्रिक मशीनों में दो बार हाजिरी लगानी होगी लेकिन इसके साथ उन्हें रजिस्टर में केवल एक बार हाजिरी लगानी पड़ेगी।
 

Ekta