शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा केंद्रों में लगाए CCTV कैमरों की खंगालेगा फुटेज

Wednesday, Mar 27, 2019 - 10:22 AM (IST)

शिमला (प्रीति): बोर्ड परीक्षाओं के दौरान केंद्रों में किस तरह पेपर करवाए गए हैं, यह जानकारी हासिल करने के लिए शिक्षा विभाग बोर्ड परीक्षा केंद्रों में लगाए गए सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज खंगालने जा रहा है। इस दौरान सी.सी.टी.वी. फुटेज से पता लगाया जाएगा कि कहीं बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं में छात्रों को नकल तो नहीं करवाई गई। पेपर निर्धारित समय पर शुरू किए गए या नहीं तथा परीक्षा केंद्रों में कितनी बार चैकिंग हुई। कौन-सी टीमों ने इस दौरान केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। 

परीक्षा केंद्रों में पेपर के दौरान सख्ती बरती गई या छात्रों की मदद की गई। यह तमाम जानकारी विभाग सी.सी.टी.वी. फुटेज से हासिल करेगा। इसके लिए विभाग ने संबंधित आई.टी. शिक्षकों जिन्हें परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरों के संचालन का जिम्मा सौंपा गया था, को सी.सी.टी.वी. का रिकॉर्ड सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं ताकि इन्हें जरूरत पड़ने पर देखा जा सके। गौर हो कि इस दफा प्रदेश में 1965 परीक्षा केंद्रों में नकल रोकने के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए थे। शिक्षा विभाग ने राज्य के 219 परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के लिए स्वयं बजट का प्रावधान किया था।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं पर नजर रखने के लिए इस बार सभी परीक्षा केंद्रों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए थे। अब इन सी.सी.टी.वी. कैमरों की फुटेज को खंगाला जाएगा ताकि पता चल पाए कि केंद्रों में परीक्षाओं का किस तरह संचालन किया गया है। इस दौरान यदि किसी परीक्षा केंद्र में कोई अनियमितता सामने आती है तो संबंधित स्टाफ पर कार्रवाई की जा सकती है। इसके लिए आई.टी. शिक्षकों को सी.सी.टी.वी. कैमरों का रिकॉर्ड सुरक्षित रखने के लिए कहा गया है।

 

Ekta