शिक्षा विभाग ने मांगी रिपोर्ट, स्कूलों में नशे की रोक थाम के लिए क्या कदम उठाए

Friday, May 17, 2019 - 10:16 AM (IST)

शिमला (प्रीति): स्कूलों मे नशे की रोकथाम के लिए क्या-क्या कदम उठाए हैं, इसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग ने स्कूलों से तलब की है। विभाग ने 2 दिन में यह रिपोर्ट ई-मेल या फैक्स के माध्यम से निदेशालय को भेजने को कहा है ताकि यह रिपोर्ट समय पर सरकार को भेजी जा सके। इस दौरान स्कूलों को नशे के खिलाफ छेड़े गए अभियान व इससे क्या परिणाम सामने आए हैं, इसकी जानकारी भी देने को कहा है। उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक की ओर से स्कूलों को ये निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही विभाग ने स्कूलों में बनी एंटी विजीलैंस कमेटी ने कितनी बैठकें की हैं, इसका ब्यौरा भी स्कूलों से मांगा है।

गौरतलब है कि हो कि बीते माह मामले पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बैठक हुई थी, जिसमें नशे से युवा वर्ग पर क्या प्रभाव पड़ रहा है, इस बारे चर्चा की गई थी। इसके साथ युवाओं को नशे से कैसे बाहर निकाला जा सकता है, इस बारे स्कूलों कॉलेजों में इस संबंध में क्या-क्या कदम उठाए जा सकते हैं। इसको लेकर बैठक में विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। इन निर्देशों की स्कूलों और कॉलेजों में कितनी अनुपालना की गई है, इसकी रिपोर्ट सरकार ने अब विभाग से मांगी है।

प्रदेश सरकार ने स्कूलों में एंटी विजीजैंस क मेटी बनाना अनिवार्य किया था और इस कमेटी को महीने में एक बार सभी सदस्यों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए गए थे। इस बैठक में छात्रों को नशे के खिलाफ जागरूक करने की योजना बनाने को कहा गया था। इसके अलावा स्कूलों में समय-समय पर इस संबंध में पोस्टर मेकिंग, स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता, नाटक मंचन व छात्रों के लिए नशे पर विशेष वार्ता जैसे कार्यक्रम आयोजन करने के निर्देश भी दिए गए थे।

kirti