अवैध खनन मामले में ED की ऊना, मोहाली व पंचकूला में दबिश

Friday, Sep 23, 2022 - 09:14 PM (IST)

15.37 लाख से अधिक की नकदी सहित अहम दस्तावेज बरामद, 35 करोड़ के अवैध कारोबार के मिले तथ्य
शिमला (राक्टा):
हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में हुए अवैध खनन से जुड़े मामले में ईडी ने भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में ईडी ने मैसर्ज लखविंद्र सिंह स्टोन क्रशर, नीरज प्रभाकर, मानव खन्ना, विशाल उर्फ विक्की के ऊना, मोहाली व पंचकूला के साथ ही अन्य ठिकानों पर दबिश दी है। तलाशी के दौरान 15.37 लाख की नकदी कब्जे में ली गई है। ईडी की अब तक की जांच से सामने आया है कि अवैध खनन में संलिप्त व्यक्तियों द्वारा करीब 35 करोड़ का अवैध कारोबार किया गया है। यह जांच पिछले वर्ष ऊना पुलिस द्वारा दर्ज केस के संबंध में की गई है। राज्य पुलिस ने ईडी से मनी लाॅन्ड्रिंग एंगल की जांच करने का आग्रह किया था, ऐसे में कुछ दिन पूर्व भी दबिश दी गई थी। 

बड़े पैमाने पर हो रहा था अवैध खनन
ईडी की जांच में सामने आया है कि ऊना जिले में कई जगहों पर बड़े पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा था। अवैध खनन में नदी के तल से रेत का अवैध खनन और खदानों से पत्थर का खनन शामिल था। व्यक्तियों द्वारा अपनाए गए तौर-तरीकों में पट्टे पर खनन क्षेत्र से रेत और बजरी की खनन की निर्धारित गहराई से अधिक खुदाई की गई। तलाशी में यह भी सामने आया कि पट्टे के क्षेत्र से बाहर भी अवैध खनन किया गया। अवैध रूप से खनन की गई अतिरिक्त रेत, बजरी और पत्थर को राज्य सरकार को अपेक्षित रॉयल्टी/करों के भुगतान के बिना संदिग्ध रूप से ले जाया जा रहा था। इसके अलावा पर्यावरणीय मानदंडों का पालन न करने के कारण भी बड़े पैमाने पर पर्यावरण की क्षति हो रही थी। 

दबिश के दौरान मिली डायरी खोलेगी कई राज
ईडी ने तलाशी के दौरान डिजिटल उपकरण व संपत्तियों के दस्तावेज सहित अन्य कागजात कब्जे में लिए हैं। सूत्रों के अनुसार ईडी को एक डायरी भी हाथ लगी है। संबंधित डायरी में कई नामों का उल्लेख है, जिनके साथ लेन-देन किया गया है। ऐसे में आने वाले समय में संबंधित डायरी से कई खुलासे हो सकते हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay