मानव भारती फर्जी डिग्री मामला : ED ने 16 आरोपियों के खिलाफ कोर्ट में दाखिल किया आरोप पत्र

Friday, Jan 06, 2023 - 11:24 PM (IST)

शिमला (रमेश सिंगटा): सोलन के निजी मानव भारती के फर्जी डिग्री मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिमला में एक विशेष पीएमएलए कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया है। यह आरोप पत्र राज कुमार राणा और अन्य सहित 16 आरोपियों के खिलाफ दायर किया है। विशेष कोर्ट ने आरोप पत्र का कड़ा संज्ञान लिया है। ईडी ने मानव भारती विश्वविद्यालय के फर्जी डिग्री घोटाले के मामले में हिमाचल प्रदेश के धर्मपुर पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज 3 एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की।

फर्जी डिग्रियों के सहारे 440 करोड़ की संपत्ति अर्जित की
ईडी की जांच में खुलासा हुआ कि आरोपी राजकुमार राणा ने अन्य सह-आरोपियों की सहायता से मानव भारती विश्वविद्यालय सोलन के नाम पर पीएचडी से लेकर लॉ, एमबीए, एमएससी और अन्य कोर्स की डिग्रियां बेची हैं। इनमें से 42 हजार से अधिक डिग्रियां एसआईटी की जांच में फर्जी साबित हुई हैं। सीआईडी जांच के मुताबिक मानव भारती प्रबंधन ने फर्जी डिग्रियों के सहारे 440 करोड़ की संपत्ति अर्जित की। पैसे के बदले फर्जी डिग्री बेचीं। राणा ने इस अवैध गतिविधि से प्राप्त धन का उपयोग विभिन्न राज्यों में अपने और परिवार के सदस्यों और संस्थाओं के नाम पर विभिन्न चल और अचल संपत्ति अर्जित करने के लिए किया गया। मामले में 194 करोड़ रुपए की संपत्ति पहले ही अस्थायी रूप से कुर्क (अटैच) की जा चुकी है। मामले में आगे की जांच जारी है। इसके अलावा मनी लॉन्ड्रिंग मामले की ईडी अलग से जांच कर रही है।

2018 में आईं मानव भारती विश्वविद्यालय के खिलाफ शिकायतें
2018 में मानव भारती विश्वविद्यालय के खिलाफ शिकायतें आईं। राज्य निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने इनकी जांच की तो पाया कि 100 से अधिक डिग्रियां फर्जी निकलीं। इसके आधार पर एफआईआर दर्ज करने की सिफारिश की गई थी लेकिन तब किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं हुई। पूर्व जयराम सरकार ने घोटाले से जुड़ी शिकायत की जांच करवाने के आदेश दिए। सीआईडी की प्रारंभिक जांच के आधार पर सोलन पुलिस ने धर्मपुर में 3 अलग-अलग मामले दर्ज किए थे। तीनों मामलों में से कुल तीन चार्जशीट कोर्ट में दाखिल हो चुकी हैं। 

मुख्य आरोपी की पत्नी, बेटी विदेश में
मुख्य आरोपी राजकुमार की पत्नी और बेटी विदेश में फरार है। मां बेटी आस्ट्रेलिया में रह रही हैं। दोनों को कोर्ट से भगौड़ा घोषित कर अब रैड कॉर्नर नोटिस की प्रोसीडिंग चल रही है। इस बारे में हिमाचल की सीआईडी गृह मंत्रालय के माध्यम से विदेश मंत्रालय से संपर्क में है। उधर, डीजीपी संजय कुंडू कहते हैं कि मानव भारती के फर्जी डिग्री मामले में सीआईडी की एसआईटी ने सबसे बेहतरीन जांच की और अब मामला तार्किक अंत तक पहुंचाया है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay