विस चुनावों को लेकर शिमला पहुंचा निर्वाचन आयोग, बैठक में आधिकारियों को दिए ये निर्देश

Sunday, Sep 24, 2017 - 08:18 PM (IST)

शिमला: प्रदेश में विधानसभा चुनाव संबंधी अंतिम तैयारियों का जायजा लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग का फुल कमीशन रविवार को शिमला पहुंच गया है। हिमाचल में जहां विधानसभा चुनाव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, वहीं अब अक्तूबर माह में कभी भी चुनाव की घोषणा हो सकती है। उप निर्वाचन आयुक्त संदीप सक्सेना ने रविवार सुबह डी.सी. सहित एस.पी. और नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव तैयारियों पर स्थिति का जायजा लिया। हालांकि मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति रविवार सायं शिमला पहुंचे। बैठक के दौरान केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने प्रदेश में 100 फीसदी मतदान को लेकर अधिक जोर दिया। उन्होंने जिलाधीशों को सभी मतदाताओं के वोट बनाने सहित 100 फीसदी मतदान के लिए मतदाताओं को बूथ पर पहुंचाए जाने के निर्देश दिए। भारत निर्वाचन आयोग का जोर इस बार 100 फीसदी मतदान करवाना है। इसके लिए अधिकारियों को भी कड़ी मेहनत करनी होगी।

अधिकारियों व राजनीतिक पार्टियों से चर्चा के बाद लगेगी आचार संहिता
हिमाचल में आदर्श चुनाव आचार संहिता कब लागू होगी इस बारे में उप निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि सभी अधिकारियों सहित राजनीतिक पार्टियों से बात करने के बाद ही कमीशन चुनाव को लेकर अंतिम निर्णय लेगा। इसके साथ ही प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लगती है। इससे पहले सभी स्थितियों का जायजा लिया जाता है। अभी प्रदेश में मतदाताओं के नाम जोडऩे के लिए 15 दिनों का विशेष अभियान चलाया गया है जोकि 30 सितम्बर को पूरा होगा। इसमें बी.एल.ओ. घर-घर जाकर मतदाता सूची में और अधिक नाम जोड़ेंगे। इसके बाद जितना भी चुनाव से संबंधित स्टाफ है, जिसमें आयुक्त, डिवीजनल कमिश्नर, आई.जी., डी.आई.जी., डी.सी. व एस.पी. के साथ चुनावी तैयारियों पर चर्चा होगी। इसके साथ राज्य के प्रमुख अधिकारियों मुख्य सचिव व डी.जी.पी. के साथ भी चुनावी तैयारियों को लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फुल कमीशन मुख्य रूप से चुनाव तैयारियों के आकलन को लेकर दौरा कर रहा है। बैठक के दौरान राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने प्रदेश में चुनावों की तैयारियों बारे जानकारी दी।

बूथ स्तरीय योजना बनाने पर दिया बल
उन्होंने प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों व उपायुक्तों को प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए एक व्यापक बूथ स्तरीय योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी मतदाताओं को वोटर वैरीफएबल पेपर, ऑडिट ट्रेल, वी.वी. पैट, ई.वी.एम. के बारे जानकारी देने तथा उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित करने पर बल दिया तथा कहा कि सभी बस्तियों, वर्गों तथा घरों तक इस बारे जागरूकता प्रदान की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बूथ स्तरीय अधिकारी बी.एल.ओ. फार्म-6 सहित सभी घरों का दौरा सुनिश्चित करें तथा घर के व्यस्क मतदाता का मोबाइल नम्बर भी प्राप्त करें। उन्होंने वी.वी. पैट व मताधिकार बारे लोगों को शिक्षित करने के लिए सोशल मीडिया का सदुपयोग करने पर भी बल दिया।

पोस्टल मतदान की होनी चाहिए सुविधा 
उन्होंने बैठक के दौरान कहा कि मतदान केंद्रों में तैनात पुलिस कर्मियों तथा सामान्य स्टाफ  के लिए पोस्टल मतदान की सुविधा भी की जानी चाहिए। उन्होंने पुलिस अधीक्षकों से अंतर राज्य व अंतर जिला सीमाओं पर कानून व्यवस्था बनाने के लिए उचित योजना तैयार करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि संवेदनशील स्थानों पर गश्त लगाने के लिए सभी मोबाइल वैनों में जी.पी.एस. लगा होना चाहिए। उन्होंने प्रस्तुतियों पर बहुमूल्य सुझाव भी दिए। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रदेश के संवेदनशील मतदान केंद्रों को चिन्हित करने तथा उचित स्टाफ  की तैनाती करने पर बल दिया। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी लाइसैंसधारी हथियारों को संबंधित पुलिस थानों में समय पर जमा करवाने को सुनिश्चित बनाया जाए।  

निर्वाचन आयोग के आयुक्त ने राजनीतिक पार्टियों के साथ की बैठक 
भारत निर्वाचन आयोग के आयुक्त ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश में चुनावों से संबंधित तैयारियों के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। आयोग के साथ चुनावों की तैयारियों पर विभिन्न विभागों के राज्य स्तरीय नोडल अधिकारियों की बैठक के दौरान नोडल अधिकारियों ने आयोग को अपनी प्रस्तुतियों द्वारा चुनावों की तैयारियों से अवगत करवाया। इसके उपरांत आयोग ने प्रदेश के विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की। राजनीतिक दलों ने भी चुनाव से संबंधित सुझाव दिए जिसमें केंद्रीय निर्वाचन आयुक्त के साथ राजनीतिक दलों की चर्चा हुई। 

सोमवार को करेंगे चुनावी तैयारियों पर चर्चा 
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सोमवार को राज्य के सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों, मंडलीय आयुक्तों सहित पुलिस अधिकारियों व नोडल अधिकारियों के साथ चुनावों की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुबह 9.30 बजे आयोग द्वारा चुनाव की तैयारियों को लेकर चर्चा करेंगे। आयोग सुबह 9.40 बजे अपना संबोधन देगा। इसके उपरांत उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक अपनी-अपनी प्रस्तुतियां देंगे। आयोग द्वारा प्रदेश के उच्चाधिकारियों के साथ दोपहर बाद 3:15 बजे बैठक आयोजित की जाएगी। भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति आयोग के अन्य सदस्यों निर्वाचन आयुक्त ओम प्रकाश रावत, सुनील आरोड़ा, उपनिर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा, संदीप सक्सेना, सुदीप जैन, महानिदेशक दिलीप शर्मा, धीरेंद्र ओझा, भारत निर्वाचन आयोग के सचिव राहुल शर्मा व सलाहकार विपिन कटारा मुख्य निर्वाचन आयुक्त के साथ हैं।