चुनाव आयोग ने DC सिरमौर के खिलाफ मंडलायुक्त शिमला को दिए जांच के निर्देश

Thursday, Oct 10, 2019 - 10:41 AM (IST)

शिमला (हेटा): चुनाव आयोग ने डी.सी. सिरमौर के खिलाफ मंडलायुक्त शिमला को जांच करने के निर्देश दिए हैं। मंडलायुक्त को 5 दिन के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है। डी.सी. सिरमौर पर कांग्रेस ने चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाकर उन्हें बदलने की मांग की है। कांग्रेस ने डी.सी. पर एक राजनीतिक पार्टी को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है। कांग्रेस की ही दूसरी शिकायत पर चुनाव आयोग ने पाइप व पोल मामले में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग तथा बिजली बोर्ड से जवाब तलब किया है। आरोप है कि सरकार के एक मंत्री गांव में जाकर 2 दिन के भीतर पानी का कनैक्शन देने के दावे कर रहे हैं। एक किसान को पालीहाऊस देने की बात कही गई है।  

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक रोज पहले पाइपों से भरे ट्रक को पकड़ा है। कांग्रेस को शंका है कि इन पाइपों का वितरण मतदाताओं को रिझाने के मकसद से किया जा रहा है। पाइपों से भरे ट्रक के पकड़े जाने पर ट्रक ड्राइवर सही से जवाब नहीं दे पाया है। इसी तरह कांग्रेस ने चुनाव आचार संहिता के दौरान बिजली के पोल लगाने का भी आरोप लगाया है। कांग्रेस की शिकायत पर चुनाव आयोग ने दोनों संबंधित विभागों से रिपोर्ट तलब कर ली है। चुनाव आयोग मंडलायुक्त की रिपोर्ट और संबंधित विभागों का जवाब मिलने के बाद आगामी कार्रवाई करेगा। ज्ञात रहे कि पच्छाद और धर्मशाला विस क्षेत्र में विधानसभा उपचुनाव के कारण सिरमौर व कांगड़ा जिला में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू है। आचार संहिता खत्म होने तक कोई भी नया काम शुरू नहीं किया जा सकता है।

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 2 कंपनियां तैनात

केंद्रीय चुनाव आयोग ने पच्छाद और धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के दृष्टिगत सुरक्षा के लिहाज से केंद्रीय अर्धसैनिक बल की 2 कंपनियां तैनात कर दी हैं। इन कंपनियों को दोनों विस क्षेत्रों में तैनाती दे दी गई है।

Ekta