अब विधानसभा क्षेत्रों को भी ई-विधान प्रणाली से जोड़ने की कवायद शुरू

Friday, Jul 26, 2019 - 01:34 PM (IST)

शिमल(तिलक राज): बचत भवन शिमला में शिमला जिला के आठ निर्वाचन क्षेत्रों के अधिकारियों के लिए ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन विषय पर प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डाॅ. राजीव बिंदल ने की। उन्होंने कहा कि ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन कार्यशाला का उद्देश्य विधायकों, जनता, सरकार और अधिकारियों में परस्पर संपर्क बना संवाद कायम करना है। उन्होंने कहा कि मोबाईल ऐप के माध्यम से विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों का जायजा ले सकेंगे, वहीं अधूरी पड़ी परियोजना के लिए धन की उपलब्धता तथा कार्य में प्रगति लाने के लिए प्रयास करने में सक्षम होंगे।

उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से निर्वाचन क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों के प्रति जनता को भी अवगत करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ई-विधान, ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन, ई-कमेटी तथा ई-डायरी (एमएलए ऐप) पर विधानसभा के आईटी प्रकोष्ठ द्वारा कार्य किया जा रहा है। ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन के माध्यम से अधिकारी भी क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों के संबंध में विधायक एवं जनता को सीधे रूप से अवगत करवा पाएंगे तथा कार्यों में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए आग्रह भी कर सकते हैं।विधानसभा अध्यक्ष ने सभी अधिकारियों से इस प्रणाली के अधिक से अधिक उपयोग करने के निर्देश दिए, ताकि कार्यदक्षता के साथ-साथ पारदर्शिता तथा आम जनता की शिकायतों का निपटारा भी सुगमता से किया जा सके।

29 जुलाई, 2019 को धर्मशाला स्थित तपोवन भवन में जिला कांगड़ा के 15 निर्वाचन क्षेत्रों के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा, जबकि जल्द ही जिला कांगड़ा 15 निर्वाचन क्षेत्रों, जिला मंडी के 10 तथा शिमला के 8 निर्वाचन क्षेत्रों की ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन की समीक्षा भी की जाएगी। हिमाचल प्रदेश विधानसभा द्वारा ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन प्रणाली को 18 विधानसभा क्षेत्रों में लागू किया गया है।जिला एवं संबंधित उपमंडल स्तर के विभागाध्यक्षों को यूजर आईडी और पासवर्ड भी आबंटित कर दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रशिक्षण एवं कार्यशाला आयोजित कर साॅफ्टवेयर को इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण भी दिया गया है। कार्यशाला में चैपाल के विधायक बलवीर वर्मा, रोहड़ू के मोहन लाल बराक्टा, कसुम्पटी के विधायक अनिरूद्ध सिंह, रामपुर के विधायक नन्दलाल, शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य सिंह, ठियोग के विधायक राकेश सिंघा, हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सचिव यशपाल शर्मा, विधानसभा अध्यक्ष के निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी धर्मेश शर्मा, उप निदेशक लोक सम्पर्क एवं प्रोटोकाॅल विधानसभा हरदयाल भारद्वाज एवं जिला व उपमंडल स्तर के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

kirti