सुंदरनगर में नियमों को ताक पर रखकर बना डाला डंपिंग यार्ड, ग्रामीण परेशान (Video)

Friday, Oct 18, 2019 - 03:43 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : मंडी जिला के उपमंडल सुंदरनगर के तहत आने वाली ग्राम पंचायत महादेव के में नियमों को ताक पर रखकर डंपिंग यार्ड बना डाला है। जिससे वहां पर जीवन बसर कर रहे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने इस संदर्भ में प्रशासन और संबंधित विभागों को कई बार शिकायत भी की है। लेकिन विभागीय अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों के ऊपर आज दिन तक कोई भी असर होता नजर नहीं आया है। शिकायतकर्ता में मीरा ठाकुर सहित एक दर्जन से अधिक स्थानीय बाशिंदों का कहना है कि महादेव कस्बे में खसरा नंबर 1363 पेट्रोल पंप महादेव के सामने कबाडख़ाना बॉसिंग स्टेशन और प्लेनर स्थापित कर दिया है। जिससे एक तो कबाड़खाने से वातावरण प्रदूषित होने से लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

वहीं दूसरी और प्लेनर और गाड़ियों की धुलाई का सेंटर स्थापित करने से गंदगी का माहौल बन गया है और लोगों को ध्वनि प्रदूषण से समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस कस्बे में यह कारोबार नियमों को ताक पर रखकर सरेआम प्रशासन के आंखों के सामने किया जा रहा है और काम धंधे को अंजाम दिया जा रहा है। इससे स्थानीय जनता खासी परेशान है। लेकिन विडंबना यह भी है कि ग्राम पंचायत महादेव ने मनमर्जी से यहां पर यह काम धंधा करने के लिए एनओसी तक दे डाली है। इस बात को लेकर स्थानीय जनता में ग्राम पंचायत महादेव के पंचायत प्रतिनिधियों की कार्य प्रणाली को लेकर भी गहरा रोष व्याप्त है।

ग्रामीणों ने दो टूक शब्दों में चेताया है कि शीघ्र ही यहां से तमाम असामाजिक और अनैतिक गतिविधियों को बंद नहीं किया गया तो लोगों को मजबूर होकर अपने हकों के लिए सड़कों पर उतरना पड़ेगा और आंदोलन करना पड़ेगा। इसके लिए प्रशासन जिम्मेदार होगा। उन्होंने कहा है कि यहां पर रोजाना ध्वनि प्रदूषण, वायु प्रदूषण समेत अन्य कई समस्याओं से ग्रामीण जूझ रहे हैं और आने वाले समय में किसी भी अज्ञात रोग की चपेट में आने से यहां की जनता शिकार हो सकती है। इसके लिए ग्रामीणों ने चेताया है कि अगर भविष्य में कोई भी समस्या ग्रामीणों के साथ घटित होती है, तो उसके लिए सीधे तौर पर पंचायत प्रतिनिधि, शासन और प्रशासन के अधिकारी जिम्मेदार होंगे।

वहीं दूसरी ओर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान को लेकर देश दुनिया में डंका बजाया है। लेकिन इस बात का असर सुंदरनगर में होता नजर नहीं आया है। जहां एक ओर निर्मल पंचायत पुरस्कार से यह पंचायत सम्मानित भी है। लेकिन यह सारे मान सम्मान कागजों में ही दिखते नजर आए हैं। धरातल में तस्वीर कुछ और ही बयां कर रही है। इसको देखकर हर किसी का यहां पर आने जाने वाले का मुंह यह कारनामे चिड़ा रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत महादेव पहले भी कई कारनामों में सुर्खियों में रही है। आए दिन पंचायत प्रतिनिधियों के तुगलकी फरमानों से आम जनता काफी आहत है।

Edited By

Simpy Khanna