केंदुवाल से डंपिंग साइट बदलने पर अड़े ग्रामीण, जानिए क्या है वजह

Thursday, Aug 09, 2018 - 02:36 PM (IST)

मानपुरा: डंपिंग साइट पर स्थानीय ग्रामीणों के विरोध के चलते पिछले 15 दिन से चला आ रहा विवाद बी.बी.एन.डी.ए. व जनप्रतिनिधियों की बैठक में कुछ हद तक हल हो गया। इसके स्थायी समाधान व कचरा संयंत्र को केंदुवाल से हटाने के लिए साथ लगती पंचायतों के प्रतिनिधि अड़े हुए हैं। डिप्टी सी.ई.ओ. बी.बी.एन.डी.ए. राजीव और पूर्व विधायक राम कुमार समेत साथ लगती पंचायतों के जनप्रतिनिधियों की बैठक बुधवार को हुई। बी.बी.एन.डी.ए. के अधिकारियों ने जनप्रतिनिधियों की समस्याएं सुनीं और उसी आधार पर इसका हल करने की बात कही। राम कुमार ने कहा कि केंदुवाल में लगा कचरा प्लांट आबादी के बिल्कुल नजदीक है। इसकी बदबू से साथ लगती पंचायतों संडोली, निचला मलपुर, केंदुवाल, दासोमाजरा, कल्याणपुर व लंडेवाल समेत अन्य गांवों के लोग दुखी हैं। विभाग को इसे यहां से हटाकर किसी अन्य क्षेत्र में स्थानांतरित करना चाहिए।

गंदगी का घर बन चुका है पूरा क्षेत्र
नगर परिषद बद्दी के पार्षद तरसेम चौधरी, संदीप सचदेवा, हरनेक ठाकुर व लोकेश दत्ता ने कहा कि पिछले 15 दिनों से क्षेत्र का कू ड़ा न उठने के  चलते पूरा क्षेत्र गंदगी का घर बन चुका है। सरकार को इसके लिए कोई ठोस नीति बनानी चाहिए, ताकि भविष्य में इस प्रकार की दिक्कत न आए। शहरी इकाई के अध्यक्ष संजीव संजु, पार्षद गुरमीत सिंह, पार्षद तरसेम काठा व भगत राम ने कहा कि विभाग को केंदुवाल में कूड़ा डंपिंग साइट बनाने से पहले साथ लगती पंचायतों को देखना चाहिए था, ताकि आज इस प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़ता।

...नहीं तो खटखटाएंगे न्यायालय का दरवाजा
ग्राम पंचायत संडोली के प्रधान भाग सिंह और उपप्रधान मलपुर गुरदास चंदेल ने कहा कि बी.बी.एन.डी.ए. और नगर परिषद ने केंदुवाल में डंपिंग साइट तो बना दी परन्तु यहां बदबू व बीमारियों से बचने के कोई उपाय नहीं किए गए। नप बद्दी के अध्यक्ष मदन लाल ने कहा कि जब तक डंपिंग साइट के लिए नई जगह का चयन नहीं हो जाता केंदुवाल में बदबू से बचने के लिए उचित प्रबंध करने जरूरी हैं। पूर्व विधायक ने कहा कि नई साइट के लिए कमेटी एक सप्ताह के अंदर भूमि का चयन कर सरकार को भेजे, नहीं तो वह स्वयं इसके लिए न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे।

15 दिन के भीतर लगाई जाएगी शैडल मशीन
डिप्टी सी.ई.ओ. बी.बी.एन.डी.ए. राजीव कुमार ने कहा कि एम.सी. क्षेत्र के सभी वार्डों में कचरे के फैलाव को संकुचित करने के लिए मशीनें लगाई जाएंगी। इसके अलावा 15 दिन के भीतर केंदुवाल में एक शैडल मशीन लगाई जाएगी, जिससे कचरे को ट्रीट कि या जाएगा, जिसका खर्चा बी.बी.एन.डी.ए. व नगर परिषद आधा-आधा उठाएंगी। यही नहीं, हर 10 दिन के बाद कचरा प्लांट के साथ लगते गांव व कचरा प्लांट में नगर परिषद फ ोङ्क्षगग करवाएगी और कचरा फैंकने वाले ट्रैक्टर व ट्रालियां पूरी तरह से कवर की जाएंगी। इसके अलावा 15 दिन के अंदर निशानदेही कर सी.ई.टी.पी. के बाहरी रोड को 20 फुट किया जाएगा और कचरा प्लांट में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएंगे। इस मौके  पर अधिशासी अभियंता बी.बी.एन.डी.ए. बिशन दास, तहसीलदार बद्दी मुकेश, डी.एस.पी. खजाना राम, एस.डी.ओ. दिग्विजय, जे.ई. उरमेश, जे.ई. नप बद्दी राकेश कांत और ठेकेदार सौरव सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

Vijay