शिमला के बाद ‘मैक्लोडगंज में गहराने लगा पेयजल संकट

punjabkesari.in Tuesday, Mar 09, 2021 - 10:57 AM (IST)

धर्मशाला (कर्मपाल) : समर सीजन में शुरू होने वाली पर्यटकों की गतिविधियों से पहले धौलाधार की तलहटी में बसे धर्मशाला-मैक्लोडगंज टूरिस्ट स्पॉट में पेयजल आपूर्ति को लेकर चिंताएं उत्पन्न हो गई हैं। शिमला की तरह इस बार धर्मशाला पर्यटन नगरी में स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों को दिनचर्या की आवश्यकता के अनुरूप पानी के लिए परेशानी उठानी पड़ सकती है। धर्मशाला व मैक्लोडगंज के विभिन्न क्षेत्रों में पेयजल की आपूर्ति करने वाले स्त्रोत भागसूनाग वाटरफॉल का जलस्तर मार्च माह की शुरुआत में ही घटने से जल शक्ति विभाग सहित होटल कारोबारियों के माथे पर चिंताओं की लकीर खींच रहा है। बता दें कि इस बार पहाड़ों पर बर्फबारी बहुत ही कम हुई है। भरपूर मात्रा में बर्फबारी न होने के चलते पेयजल स्त्रोतों में पानी बिलकुल कम हो गया है। विभागीय विशेषज्ञों की मानें तो इस बार धर्मशाला में ही नहीं बल्कि अन्य स्थानों पर भी पेयजल संकट गहरा सकता है।

रामनगर व शामनगर को अन्य स्कीमों से भी दी जा रही सप्लाई

भागसूनाग वाटरफॉल में पानी की कमी से सबसे ज्यादा रामनगर व शामनगर प्रभावित हो रहे हैं। हालांकि विभाग यहां के बाशिंदों को अन्य स्कीमों से भी पानी मुहैया करवा रहा है। जानकारी के अनुसार जल शक्ति विभाग ने टोन स्कीम व दाड़ी पंप हाऊस से पाईपें डालकर पेयजल सुविधा प्रदान करने में जुटा हुआ है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार वाटरफॉल में पानी पहले से कम हुआ है। ऐसे में लोगों को पानी संबंधी कोई परेशानी न हो इसके लिए विभाग अन्य स्कीमों के माध्यम से पेयजल सुविधा प्रदान कर रहा है।

किल्लत से पहले सतर्क हो जाएंः ओंकार नेहरिया

नगर निगम के उपमहापौर ओंकार नेहरिया ने लोगों से अपील की है कि वे पानी का दुरुपयोग न करें। उन्होंने कहा कि बारिश व बर्फबारी न होने के कारण भागसूनाग झरने का पानी सूखने की कगार पर है ऐसे में गर्मियों में पानी की किल्लत आ सकती है। इससे पहले कि पेयजल के रूप में बड़ी समस्या सामने आए लोगों को उससे पहले ही संभल जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पानी जरा भी व्यर्थ न गंवाएं। लोगों को अभी से आदत डालनी होगी कि कम से कम पानी में अपना गुजारा करें। एक्सीयन जल शक्ति विभाग धर्मशाला एसके ठाकुर पेयजल स्त्रोतों में जलस्तर पहले की तरह नहीं है। बर्फबारी न होने से पेयजल स्त्रोतों में जलस्तर गिरा है। पानी की समस्या आ रही है लेकिन फिलहाल अन्य स्कीमों से पानी उठाकर इससे निपटा जा रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News