कई दिनों से घर में नहीं आ रहा था पानी, प्लंबर ने पाइप खोली तो निकला मरा हुआ सांप

Sunday, Sep 29, 2019 - 02:51 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): कई दिनों से घर में पेयजल नहीं आने पर जब एक उपभोक्ता ने निजी प्लंबर से पाइप लाइन खुलवाई तो सबके होश उड़ गए। पेयजल सप्लाई की पाइप लाइन से मरा हुआ तीन फुट लंबा सांप निकला। यह वाक्या आईपीएच मंत्री के गृह जिला मुख्यालय मंडी के वार्ड चार रविनगर में रविवार को पेश आया। इस घटना से पूरे मोहल्ले में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं, आईपीएच विभाग की कार्यप्रणाली की भी पोल खुल गई है।

मामला सामने आने के बाद अब विभागीय अधिकारी भी बचते हुए नजर आ रहे हैं और ऐसी कोई संभावना ही न होने की दलील दे रहे हैं। बताया जा रहा है कि रवि नगर मोहल्ले में एक घर में पिछले तीन दिनों से पेयजल सप्लाई बाधित थी। इस संबंध में आईपीएच विभाग के पास शिकायत भी दर्ज करवाई गई थी, लेकिन समस्या का निदान न होने की सूरत पर शिकायतकर्ता ने निजी प्लंबर बुलाकर पाइन को खुलवाया तो करीब चार फुट लंबार मरा हुआ सांप निकला। जिसे देखकर सभी दंग रह गए।

आईपीएच विभाग की पेयजल सप्लाई पाइप से मरा हुआ सांप निकलने की सूचना आग की तरह पूरे मोहल्ले में फैल गई और मौके पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। वर्तमान में मंडी शहर में ब्यास के बजाए उहल योजना के तहत पेयजल सप्लाई की जा रही है। स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए इन दिनों स्कीम की टेस्टिंग हो रही है, लेकिन पेजयल पाइन लाइन से मरा हुआ सांप निकलने से अब खुद आईपीएच विभाग सवालों के घेरे में आ गया है। पेयजल उपभोक्ता सवाल उठा रहे हैं कि आखिर कैसे यह सांप पेयजल सप्लाई वाली पाइप लाइन में घुसा और सांप वाली पाइप से ही पेयजल सप्लाई होता रहा।

यह सीधे तौर पर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ है। रवि नगर निवासी सुरेंद्र ने बताया कि उनके घर में कई दिनों से पेयजल नहीं आ रहा था। रविवार को जब निजी प्लंबर नेे पेयजल पाइप खोली तो मरा हुआ सांप निकला। वहीं, आईपीएच विभाग के अधिशाषी अभियंता अरूण शर्मा ने बताया कि हमारे पास अत्याधुनिक फिल्टर बैंड है। जिनसे धूल के कण तक गुजरना मुश्किल है। कहीं भी लीकेज नहीं है। ऐसे में पेयजल सप्लाई पाइप से मरे सांप का निकलने की संभावना ही नहीं है। बावजूद इसके टीम को मौके पर भेजकर छानबीन की जाएगी।
 

kirti