आखिर सच हुआ लोगों का बर्फ के घर में रहने का सपना, भाटकीधार में बना इग्लू

Friday, Jan 17, 2020 - 12:51 PM (IST)

गोहर(खयालीराम): मध्य सराज के पन्देहल पंचायत भाटकीधार में स्थानीय युवाओं द्वारा बर्फ से निर्मित इग्लू आकर्षण का केंद्र बिंदु बना हुआ है। सोशल मीडिया में वायरल होने इग्लू में उपयोग की गई कलाकारी भारी वाहवाही बटोर रही है। जिस कारण वीरवार को जिला पर्यटन अधिकारी पंकज शर्मा ने अपनी टीम सहित मौका कर इग्लू का निर्माण करने वाली टीम की पीठ थपथपाने को मजबूर हो गए।

जानकारी के अनुसार इग्लू में लगभग 8 से 10 आदमी आराम से बैठ सकते हैं, ऐसे ईग्लू वर्तमान में पर्यटन नगरी मनाली के सोलंग नाला में बनाए जाते हैं जो पर्यटकों के लिए एक मुय आकर्षण का केंद्र बना रहता है। इन इग्लू में आप आराम से रात बिता सकते हैं और इसमें हर सुविधा की जाती है और पर्यटकों को खूब भाता भी है, ऐसा ही कुछ नया करने की सोच में स्थानीय निवासी मुरारी ठाकुर द्वारा ने स्थानीय युवकों की मदद से पहली बार मध्य सराज की।

वादियों में इग्लू का निर्माण कर डाला, हालांकि यहां अभी तक पर्यटको का आना जाना नहीं है, अगर यहां के लिए मूलभूत सुविधा मिल जाती है, तो वो दिन दूर नहीं कि पर्यटक नगरी के सैलानियों का रुख यहां को होगा। इन्ही इग्लू के निर्माण का निरीक्षण करने के जिला पर्यटन अधिकारी मंडी स्वयं पन्देहल आए और उन्होंने इन इग्लू के निर्माण कार्यों की काफी साराहना की और कहा जल्द ही पर्यटन विभाग यहां पर सुविधा मुहैया करवा कर यहां के पर्यटन को बढ़ावा देंगे ताकि ये अनछुए स्थल पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो सकें।

इससे पहले जिला पर्यटन अधिकारी का मुरारी ठाकुर सहित स्थानीय लोगों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। गौरतलब है कि यह सुंदर घाटी बगधींगलु में पिछले 2 सालों से पैरागलाईडिंग की कई सफल उड़ाने भरी गई है। जो सफल हुई। कुछ ऐसा ही अब बर्फ में बने इग्लू को देखकर पर्यटक यहां की तरफ भागा चला आएगा। बस जरूरत है केवल यहां मूलभूत सुविधाओं को जुटाने की। जिसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

वहीं स्थानीय सामाजिक कार्यकत्र्ता रूप सिंह ठाकुर ने कहा कि मिडल सराज में बढूंघि, कमेड़ाधार, गरहलसह, बगड्ढीगलु, नदेहल-पैंनदेहल सरसनी पांडव चूल्हा देवकांढा सहित ऐसे कई अनछुए स्थल है जहां विंटर स्पोट्र्स, स्किंग, पारा ग्लाइडिंग, कैंपिंग की आपार संभावनाएं है, जिसे विकसित कर यहां के पर्यटन को 4 चांद लगाया जा सकता है। पर्यटन अधिकारी व अन्य लोगों ने मुरारी ठाकुर व उसकी टीम की इस साहसिक कार्य की काफी प्रसंशा की। जिन्होंने यहां पर पर्यटन को विकसित करने के लिए अपने दृढ़ निश्चय की दाग दी है।

वहीं जिला पर्यटन अधिकारी पंकज शर्मा ने कहा कि भाटकीधार के पन्देहल में बनाया गया बर्फीला इग्लू अपने आप में पर्यटन के लिए बेहतर संदेश है। विभाग इलाके के विकास के लिए योजनाएं तैयार कर जल्द ही कार्रवाई को अंजाम तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। 16 एम.एन.डी. गोहर-2 से 7 गोहर : सराज के भाटकीधार के पन्देहल में बनाए गया बर्फीला इग्लू जहां पर्यटन अधिकारी ने टीम सहित मौका किया। गोहर : बर्फीले इग्लू के अन्दर बैठे लोग। तथा गोहर : अधिकारियों का स्वागत करते कलाकार व स्थानीय लोग।

kirti