शिमला में Street Dogs को गोद लेने आगे आए Dog Lover, 10 लोगों ने किया आवेदन

Sunday, Nov 10, 2019 - 08:36 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): राजधानी शिमला में आवारा कुत्तों को गोद लेने के लिए डॉग लवर आगे आ रहे हैं। शिमला नगर निगम की अपील के बाद 10 लोगो ने कुत्तों को गोद लेने के लिए आवेदन किया है। ज्यादातर लोगों ने उन्हीं के एरिया में घूम रहे आवारा कुत्तों को गोद लेने की इच्छा जताई है। इन आवारा कुत्तों का ये लोग पालन-पोषण करेंगे और नगर निगम भी इन कुत्तों का ख्याल रखेगा। यही नहीं, नगर निगम इन लोगों को कूड़ा शुल्क में 50 प्रतिशत की छूट भी दे रहा है।

नगर निगम ने मासिक बैठक में की थी शिमला वासियों से अपील

नगर निगम ने हाल ही में मासिक बैठक में आवारा कुत्तों को गोद लेने की शिमला वासियों से अपील की थी और गोद लेने पर कूड़ा शुल्क में छूट देने के साथ कुत्तों का रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क करने की बात कही थी। नगर निगम इन कुत्तों को वैक्सीनेशन और इलाज के बाद ही लोगों को सौपेंगा। शिमला में कोई भी व्यक्ति नगर निगम की हैल्थ ब्रांच में आवारा कुत्तों को गोद लेने के लिए आवेदन कर सकता है।

क्या कहती हैं नगर निगम की महापौर

नगर निगम की महापौर कुसुम सदरेट ने कहा कि शहर में आवारा कुत्तों की संख्या काफी बढ़ गई है और शहरवासियों से कुत्तों को गोद लेने की अपील की गई थी और उसका असर भी दिखने लगा है। लोग आवारा कुत्तों को गोद लेने के लिए आवेदन कर रहे हैं जोकि काफी सराहनीय कदम है। इसके अलावा कई समाजसेवी संस्थाएं भी आगे आ रही हैं। आवारा कुत्तों के गोद लेने के बाद नगर निगम इन कुत्तों का ध्यान रखेगा ओर बीमार होने पर इनका इलाज भी करेगा। जहां एक तरफ लोगों द्वारा कुत्तों को गोद लेने से उनका पालन-पोषण ठीक ढंग से होगा, वहीं दूसरी तरफ शहर में बढ़ रही आवारा कुत्तों की समस्या से भी लोगों को निजात मिलेगी।

Vijay