डॉ. साधना ने महिलाओं से की अपील, कहा-समाज व देश को आगे बढ़ाने में दें सहयोग

Saturday, Dec 21, 2019 - 08:03 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): सुंदरनगर में जिला स्तरीय रैडक्रॉस मेले का शनिवार को समापन हो गया। समापन समारोह में रैडक्रॉस सोसायटी की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने महिलाओं से अपनी शक्ति पहचानने और उसे समाज व देश को आगे बढ़ाने में लगाने का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि नारी की पहचान शक्ति के रूप में है, जिस तरह महिलाएं सूझबूझ से घर-परिवार चलाती हैं, उसी तरह समाज को आगे ले जाने में भी अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझना जरूरी है।

गांवों में मल्टीस्पैशलिटी स्वास्थ्य शिविर लगाएगी सोसायटी

उन्होंने कहा कि रैडक्रॉस गतिविधियों एवं इसके जरिए दी जाने वाली सुविधाओं व सेवाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचाने पर जोर दिया जा रहा है। रैडक्रॉस के जरिए गांवों में मल्टीस्पैशलिटी स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाएंगे, साथ ही लोगों को रैडक्रॉस गतिविधियों से जोडऩे को लेकर प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने लोगों से रैडक्रॉस गतिविधियों के लिए उदारतापूर्वक अंशदान की अपील की। उन्होंने कहा कि रैडक्रॉस मेले जिला मुख्यालयों की बजाय अन्य स्थानों पर मनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे लोग इसके बारे जानें और जुड़ें।

ब्रैस्ट कैंसर की जागरूकता को चले महाअभियान

डॉ. साधना ठाकुर ने ब्रैस्ट कैंसर को लेकर महिलाओं को जागरूक करने के लिए व्यापक अभियान चलाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग व सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से मंडी के हर विधानसभा क्षेत्र में ब्रैस्ट कैंसर को लेकर सर्वे करवाए ताकि इसके खतरे का सही अंदाजा हो सके और महिलाएं सही समय पर जांच करवा पाएं।

युवाओं में बढ़ती नशाखोरी पर जताई चिंता

उन्होंने युवाओं में बढ़ती नशाखोरी की प्रवृत्ति पर चिंता जताते हुए इस समस्या के निराकरण के लिए मिलकर प्रयास करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का नशा मुक्त हिमाचल बनाने पर विशेष जोर है। इसके लिए सबको मिलकर काम करना होगा। बच्चों को अच्छे संस्कार और सही गलत में भेद की शिक्षा देना जरूरी है। जरूरी है कि अभिभावक बच्चों को समय दें, उनके मन के भावों को समझें, उनसे संवाद करें ताकि वे इस प्रवृत्ति की ओर जाने से रुकें।

स्त्री अभियान के लिए मिली सराहना

डॉ. साधना ठाकुर ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत मंडी जिला में चलाए गए स्त्री अभियान की सफलता पर डीसी ऋग्वेद ठाकुर और जिला प्रशासन की पूरी टीम की पीठ थपथपाई। महिला सशक्तिकरण व सकारात्मक सामाजिक बदलाव को समर्पित इस अभियान को साल 2018 में रैडक्रॉस मेले के दौरान डॉ. साधना ठाकुर ने ही शुरू किया था। डॉ. साधना ठाकुर ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के लिए जिले को इस साल मिले 2 राष्ट्रीय पुरस्कारों के लिए भी प्रशासन और मंडी जिले की समस्त जनता को बधाई दी।

Vijay