Swine Flu की चपेट में आया IGMC का डॉक्टर, अब तक 5 मामले Positive

Tuesday, Feb 04, 2020 - 11:19 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश में एक ओर जहां ठंड ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है वहीं अब इसकी वजह से स्वाइन फ्लू ने भी अपने पांव पसारने शुरू कर दिए हैं। शिमला के इंदिरा गांधी मैडीकल कॉलेज और अस्पताल (आईजीएमसी) के ही एक डॉक्टर को स्वाइन फ्लू हो गया है। डॉक्टर अस्पताल से ही पीजी कोर्स कर रहा है। लक्षण नजर आने के बाद जब डॉक्टर का टैस्ट किया गया तो उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। आईजीएमसी अस्पताल के एमएस डॉ. जनक राज का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है और मरीज का इलाज चल रहा है। प्रशासन ने एहतियात के तौर पर तैयारी कर ली है। स्वाइन फ्लू के मरीजों को रखने के लिए आइसोलेटिड वार्ड बना दिए हैं।

शिमला से ही सामने आया था पहला मामला

बता दें कि स्वाइन फ्लू का पहला मामला भी शिमला से ही सामने आया था। 6 साल की बच्ची की स्वाइन फ्लू की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। प्रदेश में स्वाइन फ्लू के 5 मामले सामने आ चुके हैं। शिमला में 3, मंडी से एक और कांगड़ा से एक केस रिपोर्ट हुआ है। इस साल 69 संदिग्ध लोगों की स्वाइन फ्लू की जांच की जा चुकी है। हिमाचल स्वास्थ्य विभाग ने यह आंकड़े जारी किए हैं और 1 फरवरी तक का डाटा रिलीज किया है।

2019 में गई थी 41 लोगों की जान

वर्ष 2019 में प्रदेश में 41 लोगों की स्वाइन फ्लू से जान गई थी। इससे पहले, 2017 में 27 लोगों को स्वाइन फ्लू ने ग्रास बनाया था।स्वाइन फ्लू की शुरूआत खांसी-जुकाम से ही होती है। बीमारी में शरीर में थकान, ठंड लगना, सिर दर्द होना इसके लक्षण हैं। स्वाइन फ्लू एक तीव्र संक्रामक रोग है, जो एक विशिष्ट प्रकार के एंफ्लुएंजा वायरस से होता है। इससे प्रभावित व्यक्ति को तुरंत अस्पताल जाकर अपना इलाज करवाना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वाइन फ्लू का इलाज मुफ्त किया जाता है और फ्री में ही दवाइयां दी जाती हैं।

Vijay