सरकार ने लिया फैसला, स्कूलों में पढ़ाया जा रहा आपदा प्रबंधन कोर्स का पाठ्यक्रम होगा अपडेट

Saturday, Jan 27, 2024 - 10:48 PM (IST)

नए पाठयक्रम तैयार करने के लिए कमेटी गठित, 6 माह में देगी रिपोर्ट
शिमला (भूपिन्द्र):
प्रदेश सरकार ने राज्य के स्कूलों में पढ़ाए जा रहे आपदा प्रबंधन कोर्स के पाठ्यक्रम को अपडेट करने का निर्णय लिया है। इसके तहत पाठ्यक्रम को प्रभावी बनाया जाएगा ताकि बच्चे आपदा से निपटने के लिए तैयार रहें। इसके लिए सरकार ने निदेशक कम विशेष सचिव राजस्व व आपदा प्रबंधन को कमेटी का अध्यक्ष बनाया है तथा संयुक्त सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन इसके सदस्य सचिव होंगे। सचिव हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन धर्मशाला, निदेशक उच्च शिक्षा, निदेशक प्राथमिक शिक्षा, एससीईआरटी सोलन के प्रधानाचार्य तथा राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा इस कमेटी के सदस्य सचिव होंगे। यह कमेटी 6 माह में भीतर नए पाठ्यक्रम को लेकर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौपेंगी। स्कूलों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए समिति तुरंत एक बैठक आयोजित करेगी ताकि राज्य में आपदा जोखिम न्यूनीकरण उपायों को बढ़ाया जा सके व जल्द से जल्द इसका कार्यान्वयन किया जा सके। इसके अलावा इस समिति को सचिवालय स्थित राजस्व विभाग का आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ पूरी सहायता करेगा। कमेटी गठित करने को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से निदेशक एवं विशेष सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन डीसी राणा की ओर से अधिसूचना जारी की गई है।

वर्तमान पाठ्यक्रम आपदा से निपटने के लिए नहीं प्रभावी
हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में आपदा प्रबंधन कोर्स का पाठ्यक्रम छात्रों को आपदा से निपटने के लिए प्रभावी तैयारी व प्रतिक्रिया के लिए पर्याप्त नहीं है। यह बच्चों को इसके लिए पर्याप्त ज्ञान व कौशल नहीं दे रहा है। इसे स्वयं राजस्व विभाग के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ ने माना है। इसलिए पाठ्यक्रम में संशोधन कर इसे प्रभावी बनाने का निर्णय लिया गया है।

आपदा के प्रति संवेदनशील है हिमाचल
हिमाचल प्रदेश आपदा के प्रति संवेदनशील है। यहां पर मानसून के दौरान भारी बारिश व सर्दियों के समय भारी बर्फबारी के कारण आपदा आती है। पिछले वर्ष तो भारी बारिश ने राज्य में तबाही मचाई थी। इसके अलावा भूकंप की दृष्टि से भी हिमाचल अति संवेदनशील है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay