अब Digital Locker में सुरक्षित रहेंगे HPU के छात्रों के दस्तावेज

Tuesday, Jul 09, 2019 - 06:49 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के छात्रों को अब अपनी डिग्री, डिप्लोमा ओर मार्कशीट लेने के लिए एच.पी.यू. के चक्कर नहीं काटने होंगे। छात्रों को एक क्लिक पर यह सभी दस्तावेज डिजिटल रूप में उपलब्ध होंगे। एच.पी.यू. इसके लिए सभी छात्रों के दस्तावेजों को डिजिटल लॉकर में सुरक्षित करवाने जा रहा है। एच.पी.यू. छात्रों के दस्तावेजों को पूरी तरह से सुरक्षित करने के लिए नैशनल अकादमिक डिपॉजिटरी का सहारा ले रहा है। एम.एच.आर.डी. के निर्देशों पर इस प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। इस योजना के तहत वि.वि. प्रशासन सभी छात्रों की डिग्रियां, सर्टीफिकेट, डिप्लोमा इस डिजिटल लॉकर में ही रखेगा।

फर्जी डिग्रियों पर लगेगा अंकुश

छात्रों की डिग्रियां और अन्य दस्तावेज डिजिटल लॉकर में रहने से जो फर्जी डिग्रियां बन रही हैं वे नहीं बन पाएंगी। इसके अलावा जहां अपने दस्तावेजों को सुरक्षित रखने की चिंता छात्रों को सताती रहती है वो भी अब डिजिटल लॉकर के चलते खत्म हो जाएगी और दस्तावेजों के खराब होने का डर छात्रों को नहीं सताएगा। छात्र अपने किसी भी साक्षात्कार के समय अपने ओरिजनल दस्तावेज साथ न ले जाकर उनकी कहीं भी ऑनलाइन वैरिफिकेशन करवा सकेंगे।

छात्रों को मिलेगा एक यूजर आई.डी. और पासवर्ड

एच.पी.यू. के वी.सी. डॉ. सिकन्दर ने बताया कि छात्रों की डिग्रियां ई-लॉकर में जमा करवाने की तैयारी है। इसको लेकर बैठकें की जा रही हैं और सितम्बर, 2019 तक प्रक्रिया पूरी कर छात्रों को डिजिटल लॉकर की सुविधा मिलेगी। इस डिजिटल लॉकर मे छात्र की डिग्री जमा होने के बाद छात्रों को एक यूजर आई.डी. और पासवर्ड दिया जाएगा। इसी तरह एक पासवर्ड वि.वि. के परीक्षा नियंत्रक को भी प्राप्त होगा। इस पासवर्ड और यूनीक आई.डी. की मदद से छात्र अपने दस्तावेज देख सकेंगे।

Vijay