कोरोना कर्फ्यू में ड्रोन से रखी जा रही नजर : मधुसूदन शर्मा

5/10/2021 4:59:52 PM

मंडी (ब्यूरो): कोरोना कर्फ्यू के दौरान सैंट्रल जोन में पुलिस ने कोविड प्रोटोकॉल का बेहतर ढंग से पालन करवाया है और नियमों को तोडऩे वालों पर कार्रवाई भी अमल में लाई गई है। डीआईजी सैंट्रल जोन मधुसूदन शर्मा ने पत्रकार वार्ता में कहा कि पिछले 3 दिनों में पुलिस ने सैंट्रल जोन के 5 जिलों मंडी, कुल्लू, बिलासपुर, हमीरपुर और लाहौल-स्पीति में नियमों का उल्लंघन करने वालों के 668 चालान काटे और 4.89 लाख रुपए जुर्माना वसूला किया। इसके अलावा 3 दुकानों के भी चालान काटे गए। बिलासपुर की सीमा पर गड़ामोड़ा के पास नाके के दौरान बाहरी राज्यों से बिना परमिट आने वाले लोगों पर पुलिस नजर रख रही है।

परमिट के साथ आ रहे 95 प्रतिशत लोग

उन्होंने प्रसन्नता जताते हुए कहा कि 95 प्रतिशत लोग परमिट के साथ आ रहे हैं तथा शेष जो 5 प्रतिशत लोग बिना परमिट आ रहे हैं, उनके लिए मौके पर ही संबंधित एसडीएम से मंजूरी ली जा रही है। इस सारी प्रक्रिया में लोगों को 10 मिनट से ज्यादा देर तक नहीं रुकना पड़ता है। अब भी सरकार की कोविड एडवाइजरी को पुलिस लागू करवा रही है। सैंट्रल जोन के सभी 5 जिलों में 24 घंटे पुलिस गश्त कर रही है। इन जिलों की पुलिस की मदद के लिए रिजर्व पुलिस की कंपनियां लगाई गई हैं, जिनमें कुल्लू, बिलासपुर और हमीरपुर में एक-एक और मंडी में 2 कंपनियां अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

सीसीटीवी और ड्रोन से रखी जा रही है नजर

मधुसूदन शर्मा ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान पुलिस सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन के माध्यम से नजर रख रही है। जहां लोग ज्यादा एकत्र हो रहे हैं वहां पुलिस ड्रोन से मिली तस्वीरों के बाद कार्रवाई करेगी। शादियों व अन्य समारोहों में भी लोगों की भीड़ का पता ड्रोन से लगाया जाएगा। गत वर्ष लॉकडाऊन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में सख्ती नहीं बरती गई थी, मगर इस बार ग्रामीण क्षेत्रों विशेषकर पंचायतों और नगर पंचायत क्षेत्रों की ओर ध्यान दिया जा रहा है।

लोगों को बेवजह परेशान करना पुलिस का मकसद नहीं

उन्होंने चेतावनी दी है कि लोगों को बेवजह परेशान करना पुलिस का मकसद नहीं है, मगर जो बार-बार नियमों की अवहेलना करेंगे, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि 8 दिन की जेल की सजा का अधिकार पुलिस के पास है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि मास्क लगाएं, उचित दूरी बनाकर रखें और बेवजह घर से बाहर न निकलें।

रसोइए ने भी 20 से अधिक लोगों का खाना बनाया तो होगी कार्रवाई

मधुसूदन शर्मा ने कहा कि शादियों के लिए भी अलग से एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें रसोइए और टैंट हाऊस वालों को 20 से अधिक लोगों का खाना न बनाने और टैंट की व्यवस्था भी इससे अधिक की न करने को कहा गया है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है। उन्होंने बताया कि आमतौर यह देखा गया है कि शादियों में प्रोटोकॉल नहीं तोड़ा जा रहा है।

पहले दिन समझाया, अब होगी सख्ती

उन्होंने कहा कि पहले दिन तो लोगों को समझाया जा रहा है, मगर आगे सख्ती भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि 3 घंटे की छूट के दौरान लोग जरूरी सामान खरीद कर घर वापस चले जाएं। इस अवसर पर एसपी मंडी शालिनी अग्रिहोत्री व एडीशनल एसपी आशीष शर्मा भी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

static