तीसरी, 5वीं व 8वीं के विद्यार्थियों की फाइनल डेटशीट जारी

punjabkesari.in Saturday, Feb 19, 2022 - 06:54 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 के ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले विद्यालयों में तीसरी, 5वीं तथा 8वीं कक्षाओं के नियमित  विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा के संचालन की दिनांक सूची को अंतिम रूप से जारी कर दिया है। इससे पहले बोर्ड ने तीनों कक्षाओं की संभावित डेटशीट जारी की थी, जिस पर विद्यार्थियों, अध्यापकों व अभिभावकों से सुझाव आमंत्रित किए थे। सुझाव प्राप्त होने के उपरांत अब बोर्ड ने फाइनल डेटशीट जारी कर दी है। ये परीक्षाएं प्रात:कालीन सत्र में 9.45 से 1.00 तक होंगी। तीसरी के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 10 मार्च से आरंभ होकर 19 मार्च को समाप्त होंगी। 5वीं की परीक्षाएं 11 मार्च से 21 मार्च तक और 8वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से 25 मार्च तक आयोजित करवाई जाएंगी।

ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले विद्यालयों की तीसरी श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा में 10 मार्च को हिन्दी विषय का पेपर होगा। 14 मार्च को गणित, 16 मार्च को पर्यावरण शिक्षा और 19 मार्च को अंग्रेजी का पेपर होगा। 5वीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा में 11 मार्च को पर्यावरण शिक्षा, 15 को गणित, 17 को हिन्दी और 21 मार्च को अंग्रेजी का पेपर होगा। 8वीं श्रेणी के नियमित परीक्षार्थियों की वार्षिक परीक्षा में 9 मार्च को विज्ञान, 11 मार्च को कला (ड्राइंग, चित्रकला एवं अप्लाइड आर्ट), गृह विज्ञान, स्वर संगीत, वाद्य संगीत, पंजाबी व उर्दू, 14 मार्च को गणित, 16 मार्च को हिन्दी, 19 मार्च को अंग्रेजी, 21 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 23 मार्च को हिमाचल की लोक संस्कृति व योग और 25 मार्च को संस्कृत विषय को पेपर होगा।

परीक्षा केंद्र में इन चीजों को लाने की अनुमति नहीं
परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में कैल्कुलेटर, स्मार्ट घडिय़ां जिनमें कैल्कुलेटर की सुविधा सहित अन्य इलैक्ट्रॉनिक गैजेट्स को साथ ले जाने की अनुमति नहीं है।

कोविड नियमों का करना होगा पालन
परीक्षा संचालन में नियुक्त समस्त स्टाफ के साथ ही परीक्षार्थियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा देने के लिए आधा घंटा पूर्व अपने केंद्र पर उपस्थिति देनी होगी। उन्हें सैनेटाइजर या साबुन/पानी से हैंड वॉश करने के उपरांत ही परीक्षा भवन में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा हॉल में उचित सोशल डिस्टैंसिंग अपनाते हुए बैठने की व्यवस्था की जाएगी।


हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि तीसरी, 5वीं तथा 8वीं कक्षाओं के नियमित विद्याॢथयों की वार्षिक परीक्षा हेतु डेटशीट जारी कर दी गई है। स्टाफ के साथ परीक्षाॢथयों को कोविड नियमों का पालन करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News