कांगड़ा में ब्लैक फंगस से संक्रमित 2 मरीजों की मौत

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 11:04 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): कांगड़ा जिले में अब ब्लैक फंगस भी मरीजों की जान लेने लगा है। डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज एवं अस्पताल टांडा में उपचाराधीन ब्लैक फंगस से ग्रस्त 2 मरीजों ने दम तोड़ा है। जिले में अभी तक ब्लैक फंगस से संक्रमित 6 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें से 2 की मृत्यु हो गई। कोरोना के बाद अब ब्लैक फंगस के संक्रमण से मरीजों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। ऐसे में ब्लैक फंगस के संभावित लक्षणों वाले मरीजों पर भी पूरी नजर रखी जा रही है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस बीमारी के उपचार के लिए पूरी व्यवस्था होने की बात कही जा रही है।

विशेषज्ञों के अनुसार ब्लैक फंगस मरीज के शरीर के नाक, आंख और मस्तिष्क क्षेत्र को प्रभावित करता है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामलों में पिछले कुछ दिनों से गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि मौत के मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। वहीं कोरोना की इस लहर के बीच ब्लैक फंगस के मामले भी डराने लगे हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों के साथ कांगड़ा में भी ये मामले सामने आए हैं। डा. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कालेज एवं अस्पताल में ही 6 मामले ब्लैक फंगस से संक्रमित मरीजों के सामने आए। कोरोना के साथ ब्लैक फंगस का संक्रमण भी मरीजों के लिए खतरा बन रहा है।

टी.एम.सी. में उपचाराधीन 2 मरीजों की मौत के बाद कांगड़ा स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है जिसके चलते अब इन मामलों पर विशेष रूप से नजर रखी जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डा. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि जिले में ब्लैक फंगस के अब तक 6 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 2 मरीजों की मौत हो गई है। इसके अलावा 4 मरीज टी.एम.सी. में उपचाराधीन हैं। उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस से निपटने के लिए विभाग के पास पर्याप्त दवाइयां उपलब्ध हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News