मंडी का यह शख्स मुर्गी पालन से हर माह कमा रहा 25 हजार रुपए

Tuesday, Aug 06, 2019 - 12:52 PM (IST)

जोगिंद्रनगर : जोगिंद्रनगर उपमंडल की पंचायत ब्यूंह के अथराह गांव निवासी धर्म सिंह मुर्गी पालन से जुड़कर प्रतिमाह औसतन 25 हजार रुपए घर बैठे कमा रहे हैं। धर्म सिंह के लिए पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन विभाग की 5 हजार ब्रायलर चूजा योजना न केवल मददगार साबित हुई है बल्कि मुर्गी पालन आज उनके लिए आर्थिकी का एक प्रमुख स्त्रोत बन गया है। साथ ही एक स्थानीय व्यक्ति को भी 6 हजार रुपए प्रतिमाह पर रोजगार भी प्रदान किया है।

लोक निर्माण विभाग से वर्ष 2012 में चतुर्थ श्रेणी पद से सेवानिवृत्त 69 वर्षीय धर्म सिंह के लिए सेवानिवृत्ति उपरांत बिना सरकारी पैंशन परिवार का खर्चा वहन करना न केवल मुश्किल होने लगा बल्कि दिनोंदिन आर्थिकी तंगी बढ़ती गई ऐसे में वर्ष 2016 में उन्हें राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत पंचायत पिपली के गांव कुराटी में आयोजित किसान जागरूकता शिविर में शामिल होने का मौका मिला।

इस दौरान उन्हें न केवल मुर्गीपालन बारे जानकारी हासिल हुई बल्कि पशुपालन विभाग की विभिन्न योजनाओं को भी जानने का सुअवसर मिला। इस दौरान उन्होंने मुर्गी पालन को अपनाने का निर्णय लिया। धर्म सिंह का कहना है कि उन्हें विभाग द्वारा सुंदरनगर स्थित मुर्गीपालन प्रशिक्षण संस्थान में वैज्ञानिक मुर्गीपालन बारे एक सप्ताह का प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

धर्म सिंह ने मुर्गी पालन युक्त मिश्रित खेती की ओर बढ़ते हुए मछली पालन इकाई भी स्थापित की है जिसमें ट्राऊट मछली के बीज डाले हैं। इसके अतिरिक्त उनके पास 2 दुधारू जर्सी गाय भी हैं तथा पारंपरिक खेती-बाड़ी के साथ-साथ मौसमी सब्जियों का उत्पादन भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि वैज्ञानिक तरीके से पूरी मेहनत व लग्न के साथ इस कार्य को किया जाए तो घर बैठे ही रोजगार का यह एक बेहतरीन साधन हो सकता है।

 

kirti