DGP बोले-तब्लीगी जमात के कारण मुस्लिम समुदाय का बॉयकॉट करना उचित नहीं

Thursday, Apr 09, 2020 - 11:01 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): पुलिस महानिदेशक सीता राम मरड़ी ने कहा है कि सोशल मीडिया में तब्लीगी जमात के कारण पूरे मुस्लिम समुदाय के खिलाफ कई तरह की टिप्पणियां की जा रही हैं। इसमें पूरे समुदाय को निशाना बनाकर सोशल बायकॉट करने की बात तक की जा रही है जोकि उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान धर्म, जाति और क्षेत्रवाद से ऊपर उठकर सबके प्रति समान दृष्टिकोण अपनाता है और वर्तमान में भी इसी एकता, भाईचारे, प्यार और मोहब्बत की मिसाल कायम करके विश्व के समक्ष आदर्श स्थापित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में ऑनलाइन शॉपिंग हो रही है, ऐसे में चीटिंग से बचने की आवश्यकता है। ऐसी खरीददारी करते समय पहले साइट की वैरीफिकेशन की जानी चाहिए।

पीएम और सीएम कोविड-19 फंड में ही दान करें लोग

उन्होंने कहा कि कई एनजीओ और संस्थाओं द्वारा इस समय कोरोना वायरस के नाम पर धन को जुटाया जा सकता है, जिसमें ठगी होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता, ऐसे में लोगों को पीएम और सीएम कोविड-19 फंड में ही दान करने की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों को सोशल मीडिया पर डू एंड डोंट पर विश्वास न करने तथा बीमारी की स्थिति में चिकित्सकों की सलाह पर ही दवाओं का सेवन करने की सलाह दी। उन्होंने राष्ट्र सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाली महान हस्तियों एवं राष्ट्रीय एकता की मिसाल कायम करने वाले धर्मगुरुओं का भी उल्लेख करते हुए कहा कि यदि कोई महात्मा गांधी व मदर टैरेसा नहीं बन सकता, तो अपने साथ दूसरे के हितों का ध्यान रख सकता है।

75 फीसदी तब्लीगी कोरोना पॉजीटिव

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ने कहा कि प्रदेश में अब तक 75 फीसदी कोरोना पॉजीटिव के मामले तब्लीगी जमात से संबंधित हैं। सरकार की तरफ से ऐसे मामलों की पड़ताल की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक विभिन्न अस्पतालों में कोरोना पॉजीटिव के 21 मामले सामने आए हैं और सभी का संबंध तब्लीगी जमात से है।

कर्फ्यू में ढील को लेकर मिल रहे सुझाव

प्रदेश पुलिस प्रमुख ने कहा कि लॉकडाऊन व कर्फ्यू में ढील को लेकर कई तरह के सुझाव मिल रहे हैं। इसके तहत कई लोग कर्फ्यू में छूट की अवधि को 3 घंटे की जगह 2 घंटे करने और कुछ लोग सप्ताह में वैकल्पिक दिन पर ही ऐसी छूट देने की मांग कर रहे हैं।

Vijay