बड़ा फैसला, DGP मरड़ी बोले- अब हैरोइन पकड़ी तो लगेगी धारा-308

Friday, Sep 13, 2019 - 01:45 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): प्रदेश में नशे के खिलाफ लड़ने के लिए पुलिस अब और सख्त कार्रवाई अमल में लाएगी। यह बात पत्रकार वार्ता के दौरान डीजीपी एसआर मरड़ी ने धर्मशाला में कही। उन्होंने कहा कि अब पुलिस नशा तस्करों के खिलाफ सख्त रुख अपनाए हुए है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में पुलिस ने चिट्टा तस्करों के खिलाफ धारा 308, यानि गैर-इरादतन हत्या करने का प्रयास, लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इसी के साथ और गंभीर धाराएं भी नशे के खिलाफ आने वाले मामलों में जोड़ी जाएंगी।

पंचायत स्तर पर बनाएगी जाएगी नशा निवारण समिति

उन्होंने कहा कि अब पुलिस पंचायत स्तर पर भी नशा निवारण समिति बनाएगी, जो अपने वार्ड स्तर पर नशे के खिलाफ कार्य करेगी। डीजीपी धर्मशाला में अपराध समीक्षा बैठक में शिरकत करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि इन बैठकों के आयोजन के बाद प्रदेश में अपराध की घटनाओं में कमी आई है। उन्होंने माना कि इससे पहले कानून व्यवस्था की हालत प्रदेश में खराब थी, लेकिन जब से एसएचओ के साथ अपराध समीक्षा बैठकें हो रही हैं, तब से प्रदेश की कानून व्यवस्था में काफी सुधार देखने को मिला है।

इस साल अपराधी मामलों में लगी काफी रोक

डीजीपी ने आंकड़े दिखाते हुए कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल अपराधी मामलों में काफी रोक लगी है। उन्होंने कहा कि हत्या के इस साल हुए मामलों में 90 फीसदी मामले पुलिस ने सॉल्व कर दिए हैं। वहीं उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग में कर्मचारियों की कमी को पूरा करने पर धीरे-धीरे जिला स्तर पर पुलिस कर्मियों की संख्या को बढ़ाया जा रहा है।

सीसीटीवी कैमरों से होगी निगरानी

डीजीपी ने कहा कि पुलिस जल्द ही प्रदेश के अनेक भागों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि इससे आपराधिक घटनाओं पर भी नजर रखी जा सकेगी। मरड़ी ने कहा कि जिन स्थानों पर कैमरों को लगाया जाएगा, उसकी एनओसी, कैमरे ठीक ढंग से कार्य कर रहे है या नहीं, की रिपोर्ट संबंधित डीएसपी मुख्यालय को देंगे। उन्होंने कहा कि 300 कैमरे पुलिस द्वारा पहले ही प्रदेश भर में लगा दिए गए हैं, जो प्रदेश में आने-जाने वाली गाडिय़ों पर नजर रख रहे हैं।

Vijay