DGP बोले-हिमाचल पुलिस की आलोचना कमजोरी की जगह बनी ताकत

Wednesday, May 30, 2018 - 01:05 AM (IST)

धर्मशाला: मंगलवार को नॉर्थ जोन धर्मशाला के अंतर्गत कांगड़ा, चंबा व ऊना जिला के एस.एच.ओ. के लिए आयोजित की गई एकदिवसीय बैठक में पुलिस महानिदेशक सीता राम मरड़ी ने कहा कि आलोचना हिमाचल पुलिस के लिए कमजोरी की जगह एक ताकत बन चुकी है। इसका परिणाम यह है कि एक एजैंसी के सर्वे में हिमाचल पुलिस लोगों की उम्मीदों के अनुरूप अव्वल आई है। उन्होंने कहा कि इसमें 70 फीसदी लोगों की आशाओं के अनुरूप हम खरे उतरे हैं लेकिन हमारा लक्ष्य इसे 90 फीसदी तक ले जाना है। इस लक्ष्य को पाने के लिए सतत प्रयास जारी है, इसी कड़ी में प्रदेश भर में पुलिस जोन मुख्यालय पर एस.एच.ओ. व अधिकारियों के साथ बैठक करके फीडबैक ली जा रही है। इस बैठक में एस.पी. कांगड़ा संतोष पटियाल, एस.पी. ऊना दिवाकर शर्मा, एस.पी. चम्बा मोनिका भुटुगंरू समेत अन्य पुलिस अधिकारी व एस.एच.ओ. मौजूद रहे।


किसी भी पुलिस थाने से दर्ज करवाई जा सकती है शिकायत
डी.जी.पी. मंगलवार को एस.एस.पी. कार्यालय धर्मशाला में नॉर्थ जोन के पुलिस अधिकारियों के बैठक के दौरान पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार डी.जी.पी. व एस.एच.ओ. के बीच में अब किसी भी पुलिस थाने से अन्य थाने के अधिकार क्षेत्र की घटना की शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। इसकी स्कैनड कॉपी संबंधित थाने को ई-मेल कर दी जाएगी, जिससे शिकायतकर्ता के समय व धन की बचत हो। इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों को त्वरित न्याय व्यवस्था दिलवाई जाए।


संतोष पटियाल पुलिस के काबिल अधिकारी
डी.जी.पी. ने कहा कि हिमाचल पुलिस में संतोष पटियाल वास्तव में प्रदेश पुलिस के एक काबिल अधिकारी हंै। बीते कुछ माह के दौरान कांगड़ा में जिस प्रकार से त्वरित कार्रवाई करते हुए दुष्कर्म, हत्या व ब्लाइंड केसों को सुलझाया है उसके लिए एस.पी. कांगड़ा अन्य पुलिस अधिकारियों के लिए प्ररेणा स्रोत बन चुके हंै।


नशा माफिया के साथ जीरो टॉलरैंस की नीति
डी.जी.पी. ने कहा कि पहले 8 किलो ग्राम तक की चरस पकड़े जाने पर डी.जी.पी. डिस्क अवार्ड दिया जाता था लेकिन अब 8 किलोग्राम से ऊपर चरस को पकडऩे के साथ सोर्स तक पहुंचने व संपत्ति अटैच करने पर मिलेगा। उन्होंने कहा कि नशा माफिया के साथ जीरो टॉलरैंस बरती जा रही है। इसके परिणामस्वरूप चरस माफिया की धरपकड़ के साथ अवैध संपत्ति अटैच की जा रही है।

Vijay