मंडी : शिवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ करने 9 फरवरी को मंडी प्रस्थान करेंगे बड़ा देव कमरुनाग

Tuesday, Feb 07, 2023 - 04:35 PM (IST)

चैलचौक (योगिंद्र): अंतराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव का शुभारंभ करने जनपद के अधिष्ठाता बड़ा देव कमरुनाग आगामी 9 फरवरी को अपने निवास स्थान कांढी कमरुनाग से मंडी कूच करेंगे। बड़ा देव के मंडी आगमन को लेकर जिला प्रशासन और कमरुनाग मंदिर कमेटी ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। अपने नए गुर के साथ इस बार देव कमरुनाग मंडी शिवरात्रि महोत्सव में शरीक होंगे। देवता धंग्यारा गलु से लेकर छोटी काशी तक अपने भक्तों के बुलावे पर मेहमाननवाजी निभाते हुए पड़ाव करेंगे।

देव कमरुनाग पिछले कई दशकों से शिवरात्रि मेले का आगाज करते आए हैं। देवता की उपस्थिति के बगैर शिवरात्रि के कारज शुरू नही होते हैं। बड़ा देव के मंडी पहुंचते ही वे सीधा भगवान माधोराय के मंदिर पहुंचते हैं और भगवान माधोराय से भव्य मिलन करते हैं। जिसके बाद देव कमरुनाग टारना मंदिर में शिवरात्रि मेले के दौरान विराजमान रहते हैं और अपने भक्तों को दर्शन देते हैं। 

देवता के गूर गुरदेव ने कमरुनाग के मंडी रवाना होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मेला कमेटी शिवरात्रि की तरफ से देवता को निमन्त्रण मिल गया है। बड़ा देव कमरुनाग शिवरात्रि मेले के समापन के बाद भी एक माह बाद अपने निवास स्थान पहुंचते है। वर्ष में एक बार देवता जिला मुख्यालय निकलते है। जिससे उनके भक्त उन्हें अपने घर बुलाते है। एसपी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया की पुलिस सुरक्षा के बीच देव कमरुनाग मंडी पहुंचेंगे। प्रशासन का एक अधिकारी देवता के साथ रहेगा। जो देवता की पलपल की जानकारी प्रशासन को देगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay