डिप्टी सीएम की अधिकारियों को दो टूक, कार्य संस्कृति की बनानी होगी आदत

Saturday, Jan 14, 2023 - 10:58 PM (IST)

शिमला (भूपिन्द्र): उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने अधिकारियों को दो टूक शब्दों में कहा है कि उन्हें अब कार्य संस्कृति की आदत बनानी होगी। विभाग में केवल काम करने वाले अधिकारी ही टिकेंगे। जो काम नहीं करेंगे, उन्हें अपना अलग रास्ता देखना होगा। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग में टैंडरों पर रोक लगाने के आदेश वापस ले लिए तथा विभाग में टैंडर लगाने/खोलने के आदेश दिए हैं, ताकि विकास कार्य हों। उन्होंने कहा कि 16 जनवरी को जल शक्ति विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक होगी, जिसमें अधिशासी अभियंता से लेकर ईएनसी तथा सचिव को पूरा होमवर्क के साथ आने को कहा है। अधिकारियों को कहा गया है कि विभाग में कितनी योजनाओं के लिए राशि ली गई है लेकिन खर्च नहीं की गई है। योजनाओं को लेकर पूरी रिपोर्ट मंगवाई गई है।

100 से अधिक योजनाओं में खर्च नहीं हुआ पिछले साल का पैसा
अग्नहोत्री ने आरोप लगाया कि 100 से अधिक योजनाओं में पिछले साल तक का पैसा खर्च नहीं हुआ है, साथ ही सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों के एक्सियन को विकास के रोडमैप के साथ आने को कहा गया है। समीक्षा बैठक में अधिकारियों से लंबित पड़ीं योजनाओं व डीपीआर को लेकर भी जवाबतलबी की जाएगी। बैठक में विकास को लेकर रणनीति भी तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग में ट्यूबवैल व पानी की योजनाओं को चलाने वाले कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी। केंद्र ने प्रदेश के 336 करोड़ रुपए रिलीज कर दिए हैं। इस कारण राज्य की 136 योजनाएं रुकी पड़ी थीं। 

सड़कों पर पड़ीं पाइपों को स्टोर में लाने के निर्देश जारी
अग्निहोत्री ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने भारी मात्रा में पानी की पाइपें सड़कों पर फैंक रखी हैं, जिनके लोगों ने कुॢसयां व झूले आदि बना लिए हैं या फिर उनका प्रयोग झंडे लगाने व खेतों में बाड़ लगाने के लिए किया गया है। विभाग को सड़कों पर पड़ीं पाइपों को स्टोर में लाने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही आवश्यकता से अधिक पाइपों को खरीदने का मूल्यांकन किया जा रहा है। भाजपा ने मात्र नलके लगाए जिनमें पानी नहीं आया, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

हिमाचल में भाजपा हिन्दुत्व भुला देंगे
अग्निहोत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार हिमाचल में भाजपा के हिन्दुत्व को भुला देगी। राज्य के मंदिरों की व्यवस्था में आमूल-चूल परिर्वतन किया जाएगा। हवन, जगराता, भंडारा व दर्शन ऑनलाइन होंगे। धार्मिक स्थलों को चलने वाली बसों के हर बोर्ड में श्री व जी लगाया जाएगा। मंदिरों में रोपवेे, एक्सीलेटर व हैलीपैड बनाए जाएंगे तथा वहां गोल्फ कार्ट चलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही दिल्ली जा रहे हैं, वहां पर वह केंद्रीय मंत्रियों तथा केंद्रीय जल आयोग से मिलेंगे। 

हिमाचल में भाजपा का डबल इंजन था फरेब
अग्निहोत्री ने आरोप लगाया कि हिमाचल में भाजपा का डबल इंजन फरेब था। पूर्व सरकार हिमाचल में 75000 करोड़ रुपए का कर्जा छोड़ गई तथा जयराम सरकार ने अकेले 27000 करोड़ रुपए का कर्जा लिया। इसके अलावा कर्मचारियों की असल हितैषी कांग्रेस सरकार है, जबकि पूर्व सरकार कर्मचारी विरोधी थी, तभी उनका 11000 करोड़ रुपए का एरियर नहीं दिया। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार वित्तीय कुप्रबंधन का शिकार हो गई थी तथा उसने वित्तीय प्रबंधन के लिए कुछ नहीं किया, लेकिन कांग्रेस सरकार सभी चुनौतियों से निपटेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने नीति बना दी है कि जहां भी उनकी सरकार आएगी, वहां पर कर्मचारियों को पैंशन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोगों के बुढ़ापे का सहारा है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay